Move to Jagran APP

तीन बच्चों का पिता है पेशावर हमले का मास्टरमाइंड

पेशावर आर्मी स्कूल में मासूमों की हत्या का मास्टरमाइंड उमर मंसूर (36) खुद भी तीन बच्चों का पिता है। आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने मुल्क के इस सबसे घृणित इंसान का वीडियो जारी किया है। मंसूर की दो बेटियां और एक बेटा है।

By Murari sharanEdited By: Published: Fri, 19 Dec 2014 08:46 PM (IST)Updated: Fri, 19 Dec 2014 11:45 PM (IST)

डेरा इस्माइल खान। पेशावर आर्मी स्कूल में मासूमों की हत्या का मास्टरमाइंड उमर मंसूर (36) खुद भी तीन बच्चों का पिता है। आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने मुल्क के इस सबसे घृणित इंसान का वीडियो जारी किया है। मंसूर की दो बेटियां और एक बेटा है।

loksabha election banner

वीडियो में लंबी दाढ़ी वाले मंसूर ने 16 दिसंबर के हमले को सही ठहराने की कोशिश की है। वह कहता है, 'अगर हमारी औरतें और बच्चे मरेंगे तो तुम्हारे भी नहीं बचेंगे। हम तुमसे इसी तरह बदला लेंगे। तुम हम पर हमला करोगे और हम बेगुनाहों को मारेंगे।' टीटीपी भी पेशावर आतंकी हमले को पाकिस्तानी सेना द्वारा चलाए जा रहे सैन्य अभियान का बदला करार दे चुका है।

वॉलीबॉल का अच्छा खिलाड़ी

बताया जाता है कि मंसूर को वॉलीबाल खेलना बहुत पसंद है। वह वॉलीबाल का अच्छा खिलाड़ी है और जब भी अपना ठिकाना बदलता है, वॉलीबाल का नेट अपने साथ ले जाता है। वीडियो में उसे पेशावर और नजदीकी इलाके दर्रा आदम खेल का अमीर यानी नेता कहा गया है। उसे सरकार से किसी भी तरह की बातचीत से नफरत है। उसने ऐसे कई कमांडरों को खुद से दूर कर दिया जिनके मन में सरकार को लेकर कोई नरमी थी।

मदरसे में हासिल की शिक्षा

टीटीपी के मुखिया मुल्ला फजलुल्ला के करीबी मंसूर ने 10वीं तक की पढ़ाई इस्लामाबाद के एक स्कूल में की और फिर मदरसे में पढ़ा। एक तालिबान का उसके बारे में कहना है, 'मंसूर बचपन से ही कट्टर सोच वाला है। उसके दो भाई हैं। टीटीपी में शामिल होने से पहले उसने कराची में एक नौकरी भी की थी।'

पढ़ें: सारे बच्चे मार दिए, अब क्या करें?

पेशावर हमला : हर तरफ निंदा, यूएन ने भी जताया शोक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.