Move to Jagran APP

मनमोहन को थी जिंदल की कंपनी की जानकारी

कोल ब्लॉक घोटाला मामले में बुधवार को पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई हुई। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की ओर से उनके वकील ने अदालत में कहा कि अमरकोंडा मुर्गादंगल कोल ब्लॉक उद्योगपति नवीन जिंदल को आवंटित करने के बारे में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पूरी जानकारी थी।

By Murari sharanEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2015 07:41 PM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2015 07:54 PM (IST)
मनमोहन को थी जिंदल की कंपनी की जानकारी

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। कोल ब्लॉक घोटाला मामले में बुधवार को पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई हुई। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की ओर से उनके वकील ने अदालत में कहा कि अमरकोंडा मुर्गादंगल कोल ब्लॉक उद्योगपति नवीन जिंदल को आवंटित करने के बारे में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पूरी जानकारी थी।

loksabha election banner

विशेष सीबीआइ जज भरत पराशर के समक्ष कोड़ा के वकील ने कहा कि मनमोहन सिंह उस समय कोयला मंत्री भी थे। वह यह कहकर अपना बचाव नहीं कर सकते कि उन्हें मामले में धोखे में रखा गया। उन्हें पता था कि कोल ब्लॉक जिंदल की कंपनी को दिया जा रहा है। अदालत कोड़ा की उस अर्जी पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत खान व भूविज्ञान मंत्रालय के पूर्व सचिव जयशंकर तिवारी व पूर्व ऊर्जा सचिव आनंद स्वरूप को आरोपी बनाने की अपील की गई है।

कोड़ा के वकील ने कहा कि मामले में आरोपी पूर्व राज्यमंत्री दसारी नारायण राव भी चाहते थे कि कोल ब्लॉक जिंदल की कंपनी को दिया जाए। मनमोहन सिंह मुख्य आरोपी हैं क्योंकि उन्होंने अनुमति प्रदान की थी। मामले में गुरुवार को सरकारी वकील वीके शर्मा जिरह करेंगे।

इससे पूर्व की सुनवाई में कोड़ा के वकील ने कहा था कि पूर्व प्रधानमंत्री पर उस समय कोयला मंत्रालय का कार्यभार था, ऐसे में उन्हें आरोपी बनाया जाना चाहिए। सीबीआइ द्वारा दिए गए दस्तावेजों की समीक्षा में देरी करने पर गत चार अगस्त को कोर्ट ने मामले में आरोपी पूर्व कांग्रेस सांसद व उद्योगपति नवीन जिंदल समेत अन्य आरोपियों को फटकार लगाई थी।

जिंदल के वकील रमेश गुप्ता समेत अन्य आरोपियों के वकीलों ने दस्तावेजों की जांच के लिए एक हफ्ते का समय मांगा था। इस पर अदालत ने कहा था कि करीब पचास बार आप लोगों को कागजात जांच करने की अनुमति दी गई है। आप जल्दी यह काम करेंगे, जिससे प्रतिदिन सुनवाई चल सके।

अदालत ने आरोपियों के वकीलों व जांच अधिकारी को पूरे दिन अदालत में बैठकर दस्तावेज की जांच करने का निर्देश दिया था। इस मामले में जिंदल, पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा समेत 15 आरोपी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.