Move to Jagran APP

खेल प्रेमियों को हैरान कर देगी ये चौंकाने वाली हकीकत..

यूं तो खेल जगत में खिलाड़ी तमाम ऐसी दिक्कतों का सामना करते हैं जिनका पता हमको चल नहीं पाता लेकिन इसके बावजूद अपने देश या टीम के प्रति इनका समर्पण कभी कम होता नहीं दिखता। कभी निजी जिंदगी से जुड़ी दिक्कतें, कभी सेहत से जुड़ी समस्याएं तो कभी कुछ और.लेकिन मैदान पर उतरते ही उन्हें ये सब कुछ भुला देना होता

By Edited By: Published: Fri, 11 Jul 2014 11:05 AM (IST)Updated: Fri, 11 Jul 2014 12:17 PM (IST)
खेल प्रेमियों को हैरान कर देगी ये चौंकाने वाली हकीकत..

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। यूं तो खेल जगत में खिलाड़ी तमाम ऐसी दिक्कतों का सामना करते हैं जिनका पता हमको चल नहीं पाता लेकिन इसके बावजूद अपने देश या टीम के प्रति इनका समर्पण कभी कम होता नहीं दिखता। कभी निजी जिंदगी से जुड़ी दिक्कतें, कभी सेहत से जुड़ी समस्याएं तो कभी कुछ और.लेकिन मैदान पर उतरते ही उन्हें ये सब कुछ भुला देना होता है। हालांकि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर लिओनेल मैसी एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपनी एक दिक्कत को मैदान में साथ लेकर जाते हैं, मैच के दौरान उस दिक्कत से गुजरते भी हैं लेकिन आज भी ये एक रहस्य ही है कि आखिर इसके पीछे का कारण क्या है?

loksabha election banner

मैच के दौरान होती एक अनोखी दिक्कत:

लिओनेल मैसी अपनी टीम अर्जेटीना को अपनी कप्तानी में फीफा विश्व कप 2014 के फाइनल तक पहुंचाने में सफल रहे हैं लेकिन क्या आपको पता है कि हर मैच में अच्छा प्रदर्शन करने वाले इस खिलाड़ी को मैदान पर लगातार एक दिक्कत का सामना करना पड़ता है? दरअसल, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर लिओनेल मैसी को हर मैच के दौरान उल्टी होती है। कुछ मैचों में तो एक बार, जबकि कई मैचों में तो उन्हें बार-बार उल्टियां होती हैं। ये नजारा यूं तो कैमरे पर दिखाया नहीं जाता लेकिन यही सच है।

क्या है कारण?:

मैसी दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में से माने जाते हैं, अधिकतर मैचों में ये खिलाड़ी मैच के शुरू से अंत तक खेलता है और कम ही वो बाहर बैठते दिखाई दिए हैं। उनकी रफ्तार, तकनीक और फुर्ती की दुनिया कायल है लेकिन फिर भी बार-बार उन्हें उल्टी की दिक्कत क्यों होती है, इसका पता कोई नहीं लगा सका है। कई डॉक्टरों व विशेषज्ञों ने इस मामले की जांच की तो कुछ ने रिसर्च भी की लेकिन मेडिकल भाषा में इसका कोई कारण सामने नहीं आ सका। खुद मैसी, उनके कोच और परिवार के साथियों ने भी इसको ये कहकर रफादफा कर दिया कि ये दबाव के कारण होता होगा, लेकिन मैसी जैसे खिलाड़ी के चेहरे पर किसी भी मैच के दौरान कभी भी दबाव नजर नहीं आया और खुद मैसी भी कहते हैं कि वो नहीं जानते कि हर मैच में उन्हें ऐसी समस्या क्यों होती है।

मानो या ना मानो, बढ़ जाती है रफ्तार..:

आम तौर पर जब किसी को उल्टी होती है तो वो अपने अंदर काफी कमजोरी महसूस करता है लेकिन मैसी के इतिहास और लोगों की रिसर्च पर नजर डालें तो मैदान पर उल्टी करने के बाद कमजोरी तो छोड़िए, बल्कि इस खिलाड़ी की रफ्तार और बढ़ जाती है। मार्च में अर्जेटीना और रोमानिया के बीच हुए एक दोस्ताना मैच को ही ले लीजिए जहां पर मैच के दौरान मैसी को काफी उल्टी हुई लेकिन ठीक इसके 10 मिनट के अंदर उन्होंने एक जानदार गोल को अंजाम दिया। डॉक्टर, साथी खिलाड़ी व टीम मैनेजमेंट चिंतित दिखा लेकिन मैसी का इस पर कोई असर नहीं था।

दिक्कतों भरा रहा है इतिहास:

यूं तो दुनिया के बेस्ट फुटबॉलर लिओनेल मैसी को बचपन से ही शरीर में ऐसी दिक्कतें थीं जिससे पार पाना आसान काम नहीं था। बचपन में उनका कद बढ़ना रुक गया था, आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से उनका परिवार इलाज कराने में असक्षम था और फिर बार्सिलोना फुटबॉल क्लब ने इसकी जिम्मेदारी लेते हुए मैसी का इलाज कराया था जिससे उनका कद दोबारा बढ़ना शुरू हुआ और वो मैदान पर उतर सके लेकिन आज जो उल्टी करने की उनकी दिक्कत है, ना तो उसका कोई इलाज नजर आ रहा है और ना ही इसकी कोई प्रमुख वजह।

फीफा विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.