Move to Jagran APP

एसएमएस से जानें रोगग्रस्त पौधों को बचाना

बीमारी से ग्रसित पौधों के बचाव के लिए अब ई-प्लांट क्लीनिक अपनी अहम भूमिका निभाएगी।

By Srishti VermaEdited By: Published: Thu, 25 May 2017 12:54 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2017 12:54 PM (IST)
एसएमएस से जानें रोगग्रस्त पौधों को बचाना
एसएमएस से जानें रोगग्रस्त पौधों को बचाना

जागरण संवाददाता, जम्मू : अगर आपके घर आंगन, बाग बगीचे, खेत खलिहान के पेड़-पौधे किसी बीमारी का शिकार हो रहे हैं तो इसके बचाव के लिए अब ई-प्लांट क्लीनिक अपनी अहम भूमिका निभाएगी। बचाव की पूरी जानकारी आपको तुरंत एसएमएस से हासिल हो जाएगी। इससे आप पौधों का समय पर उपचार करवा कर बेहतरीन पैदावार तो पाएंगे ही, पर्यावरण बचाने में अहम भूमिका अदा करेंगे। अब उचित जानकारी मिलने पर उपचार होगा और पेड़-पौधे मरेंगे नहीं, बल्कि कई गुणा बढ़ेंगे। इस मकसद को हासिल करने के लिए कृषि मंत्री गुलाम नबी लोन हंजूरा ने बुधवार को जम्मू क्षेत्र में ई-प्लांट क्लीनिक का शुभारंभ कराया। मौके पर कृषि निदेशक अशोक कुमार मल्होत्रा, स्कास्ट के डायरेक्टर एक्सटेंशन भी साथ थे। कृषि विभाग सीबीआई के सहयोग से जम्मू, कठुआ व सांबा जिलों में 15 स्थलों पर ई-प्लांट क्लीनिक स्थापित किए गए हैं।

loksabha election banner

कैसे काम करेंगे यह ई-क्लीनिक : ई-प्लांट क्लीनिक हर माह में दूसरे व चौथे बुधवार को खुलेंगे, जहां प्लांट डॉक्टर तैनात रहेगा। अगर आपके बाग-बगीचे में कोई पेड़ बीमार दिख रहा है तो इसके सैंपल लेकर आपको ई-क्लीनिक पर पहुंचना होगा। उसके बाद यूएसबी माइक्रोस्कोप के जरिये लोगों और किसानों को पौधों के कण-कण से अवगत कराया जाएगा। पौधे पर लगे कीड़ों को माइक्रोस्कोप पर कई गुणा बढ़ा कर दिखाया जाएगा, जिसक सीधा कनेक्शन टेबलेट से होगा। उसके बाद एक बटन दबाते ही पौधे का विवरण और उस पर लगी बीमारी व रोकथाम के तरीके की पूरी जानकारी एसएमएस के जरिये पहुंच जाएगी। हर प्लांट डॉक्टर को टेबलेट व दूसरे उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं। पर्यावरणविद् मंजीत सिंह व किसान अश्विनी शर्मा ने ई-प्लांट क्लीनिक स्थापित होने पर संतोष जताते हुए कहा कि सूचना व तकनीक से किसान व आम लोग अपने पौधों की बेहतरीन परवरिश कर सकेंगे।

हर कोई उठा सकता है लाभ, प्लांट हेल्थ क्लीनिक के डॉ सुशील का कहना है कि हर कोई चाहे किसान हो या आम आदमी, अपने घर-आंगन व आसपास के क्षेत्रों के पेड़-पौधों को बचा सकेंगे। उत्पादन बेहतरीन होगा। वहीं पर्यावरण बचाने की दिशा में भी यह अहम कदम होगा।

-ई-प्लांट क्लीनिक में रोगग्रस्त पौधों के सैंपल की होगी जांच
-जम्मू, कठुआ व सांबा समेत 15 जगहों पर हुई स्थापना

यह भी पढ़ें : ये हैं पानी और सब्जियों वाले डीएसपी साहब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.