PreviousNext

जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए कोलकाता को ‘बेस्‍ट सिटी’ सम्‍मान

Publish Date:Fri, 02 Dec 2016 11:17 AM (IST) | Updated Date:Fri, 02 Dec 2016 12:10 PM (IST)
जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए कोलकाता को ‘बेस्‍ट सिटी’ सम्‍मान
कूड़ा प्रबंधन व जलवायु परिवर्तन से निपटने में बेहतर प्रदर्शन करने वाले दुनिया के दस शहरों में कोलकाता भी एक है।

वाशिंगटन (प्रेट्र)। कूड़ा प्रबंधन मामले में कोलकाता समेत दुनिया के 10 शहरों को 2016 के लिए ‘बेस्ट सिटी’ का सम्मान मिला है। एक मीडिया रिलीज में कहा गया है कि कोलकाता को ‘सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट इंप्रूवमेंट प्रोजेक्ट’ ने यह सम्मान दिलाया है। अब आगे यह प्रोजेक्ट खुले में कूड़ा फेंकने व कूड़े को जलाए जाने वाले कामों पर नियंत्रण लाने का लक्ष्य रख रही है।

कोलकाता के अलावा यह सम्मान अदिस अदाबा, कोपनहेगन, क्यूरितिबा, सिडनी व मेलबर्न, पेरिस, पोर्टलैंड, सियोल शेंझेन और योकोहामा को मिला है। रियो दे जेनेरो के मेयर ने कहा, ‘C40 की ओर से, सभी विजयी शहरों को उनके नागरिकों से किए गए वादे व जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए उनके परिश्रम के लिए मैं बधाई देता हूं। ‘जलवायु परिवर्तन व शहरों के लिए विशेष प्रतिनिधि, माइकल आर ब्लूमबर्ग ने कहा, जीतने वाले प्रोजेक्ट, अन्य शहरों के लिए प्रेरणा हैं और इससे यह पता चलता है कि कोई भी शहर ऐसा कर सकता है।

बता दें, जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक 2017 में भारत बीसवें नंबर पर है। इस सूचकांक में अर्जेंटीना 36 और ब्राजील 40 नंबर पर है। भारत की रैंकिंग सकारात्मक है।

इस सम्मान को प्राप्त करने वाला कोलकाता इकलौता भारतीय शहर है। मेक्सिको में आयोजित C40 मेयर्स समिट में यह सम्मान दिया गया। रियो दे जेनेरो के मेयर, एदुआर्दो पेस के हाथों उत्तरपारा निगम के अध्यक्ष दिलीप यादव को यह सम्मान मिला जिसके बाद उन्होंने कहा, ‘हमारे देश में, केवल कोलकाता महानगर को यह सम्मान मिला है। यह इस परियोजना को बरकरार रखने व अधिक प्रदर्शन के लिए हमें प्रेरित करता है।‘ हमारा उद्देश्य आम लोगों की हिस्सेदारी है। अध्यक्ष होने के नाते मैंने 50,000 घरों में स्वयं जाकर लोगों को कूड़ा प्रबंधन से होने वाले फायदे के प्रति जागरुक किया है। कोलकाता म्यूनिसिपल डेवलपमेंट अथॉरिटी के सीइओ व म्यूनिसिपल अफेयर्स के सेक्रेटरी, ओंकार सिंह मीना ने कहा, ‘इस प्रोजेक्ट के तहत सौ फीसद दरवाजे-दरवाजे जाकर कूड़ा जमा करने से लेकर छांटना व रिसाइकल करने का काम शामिल है।‘ मेयर्स समिट में कोलकाता का नेतृत्व करने वाले मीना ने बताया कि इस प्रोजेक्ट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा कूड़ा चुनने वाले हैं।‘

पेरिस जलवायु समझौते पर लगी अंतिम मुहर, ओबामा ने की तारीफ

पेरिस में हुए जलवायु परिवर्तन समझौता ने ली कानून की शक्ल, दुनियाभर में लागू

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Kolkata receives best cities award for tackling climate change(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

सुरक्षा एजेंसियों की चिंता का सबब बनींं ये सुरंगसेना ने विपक्ष के अारोपों को नकारा, तैनाती को बताया रुटीन अभ्‍यास का हिस्‍सा
यह भी देखें

संबंधित ख़बरें