Move to Jagran APP

भारत की हार की असली वजह आई बाहर, कोहली के अहम के चलते मिली मात

चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान के हाथों भारत को मिली 180 रन की हार की सबसे बड़ी वजह सामने आ गई है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 22 Jun 2017 01:41 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jun 2017 07:31 PM (IST)
भारत की हार की असली वजह आई बाहर, कोहली के अहम के चलते मिली मात
भारत की हार की असली वजह आई बाहर, कोहली के अहम के चलते मिली मात

नई दिल्ली, जेएनएन। चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में टीम इंडिया की हार की सबसे बड़ी वजह सामने आ गई है। आप ठीक सोच रहे हैं कि पाकिस्तान के हाथों भारत को मिली 180 रन की हार के पीछे भी कोहली और कुंबले में चल रहा मनमुटाव ही था। कोच और कप्तान की बीच की तनातनी में कप्तान कोहली ने एक ऐसा फैसला ले लिया, जिसे सुनते ही कोच कुंबले के साथ-साथ पूरी टीम हैरान थी।

loksabha election banner

कोहली ने की मनमानी

पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले अहम मैच से पहले टीम मीटिंग में इस बात पर निर्णय हुआ था कि अगर कोहली टॉस जीत जाते हैं तो भारतीय टीम पहले बल्लेबाज़ी का फैसला करेगी। लेकिन टाइम्स ग्रुप की खबर के मुताबिक, जैसे ही मैदान में कोहली टॉस के बॉस बने उन्होंने अपनी मनमानी करते हुए पहले बल्लेबाज़ी की जगह गेंदबाज़ी करने का फैसला किया। इसे सुनते ही पूरी टीम के साथ-साथ कोच अनिल कुंबले भी चौंक गए।

कोहली ने कुंबले को बेरुखा जवाब

टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का ऐलान कर चुके कोहली जब वापस ड्रेसिंग रुम में पहुंचे तो कुंबले ने इस बारे में उनसे सवाल किया, तो कोहली ने उन्हें बड़ी ही बेरुखी के साथ जवाब दिया। कोहली के इस एक फैसले से फाइनल के लिए तैयार की गई रणनीति किसी काम की ना रही और भारतीय टीम बिना किसी प्लॉन के मैदान पर उतरी और उसका नतीजा सभी ने देखा। साथ ही साथ टीम के अंदर का माहौल खराब हुआ सो अलग।

पाकिस्तान को हुआ फायदा

कोहली की मनमानी का फायदा पाकिस्तान की टीम को मिला और विरोधी टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए फाइनल जैसे अहम मैच में स्कोरबोर्ड पर 338 रन का विशाल स्कोर लगा दिया। इस बडे स्कोर के दबाव में भारतीय टीम सिर्फ 158 रन पर सिमट गई। पाकिस्तान के बैटिंग लाइन अप को देखते हुए तय था कि फाइनल में बड़ा स्कोर चेज करना उसके लिए मुमकिन नहीं था। लेकिन कोहली के एक फैसले ने ना सिर्फ भारत के हाथ से चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब निकलवा दिया बल्कि मैच से पहले ही ड्रेसिंग रूम का माहौल भी खराब हो गया, जिसका असर खेल पर भी पड़ा।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.