Move to Jagran APP

राजग में शामिल हुआ जदयू, केंद्र सरकार में भी हो सकती है भागीदारी

भाजपा से हाथ मिलाने के बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के फैसले पर जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने मुहर लगा दी।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 20 Aug 2017 03:07 AM (IST)Updated: Sun, 20 Aug 2017 03:07 AM (IST)
राजग में शामिल हुआ जदयू, केंद्र सरकार में भी हो सकती है भागीदारी
राजग में शामिल हुआ जदयू, केंद्र सरकार में भी हो सकती है भागीदारी

राज्य ब्यूरो, पटना। महागठबंधन से नाता तोड़ भाजपा से हाथ मिलाने के बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के फैसले पर शनिवार को जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और फिर राष्ट्रीय परिषद ने मुहर लगा दी। अब जदयू विधिवत रूप से राजग का हिस्सा बन गया है। पार्टी ने संकेत दिए कि केंद्र सरकार में भी जदयू जल्द शामिल हो सकता है। 1, अणे मार्ग में हुई इस बैठक में शरद यादव को पार्टी से निकालने की मांग भी उठी। यह फैसला हुआ कि अगर शरद यादव 27 अगस्त को गांधी मैदान में आयोजित राजद प्रमुख लालू प्रसाद की रैली में शामिल होंगे तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
बैठक की जानकारी देते हुए जदयू के प्रधान राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जदयू में कोई टूट नहीं है। पार्टी के 71 विधायक और 30 विधान पार्षद नीतीश कुमार के फैसले के पक्ष में हैं। 19 राष्ट्रीय पदाधिकारियों में से 16 बैठक में उपस्थित थे। 22 राज्यों में ज़दयू की इकाई है, जिसमें से 16 राज्यों के अध्यक्ष बैठक में मौजूद थे। जबकि केरल की इकाई ने वाम मोर्चा के साथ जाने का फैसला किया है। वहीं, महाराष्ट्र जदयू के अध्यक्ष अपने बेटे के इलाज के लिए लंदन गए हुए हैं।

loksabha election banner

राज्यसभा में संसदीय दल के नेता आरसीपी सिंह, राज्यसभा सदस्य पवन वर्मा एवं हरिवंश सिंह व राष्ट्रीय सचिव रवींद्र सिंह की मौजूदगी में त्यागी ने बताया कि नीतीश कुमार को राजग का संयोजक बनाए जाने संबंधी कोई प्रस्ताव अभी नहीं आया है। इस संबंध में जदयू और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्षों के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोई फैसला लेंगे।

यह पूछे जाने पर कि क्या जदयू केंद्र की सरकार में भी भागीदार बनेगा, त्यागी ने कहा कि जदयू अब राजग का हिस्सा है। ऐसा कोई ऑफर आया तो क्या एतराज हो सकता है? त्यागी ने कहा कि अगर 27 अगस्त को राजद की रैली में शरद यादव शामिल होंगे तो वे लक्ष्मण रेखा क्रॉस करेंगे। साथ ही वह अपनी गरिमा और रुतबा भी नष्ट कर देंगे। वैसे भी उनके रवैये को देख कर लगता है कि उन्होंने जदयू को स्वेच्छा से त्याग दिया है। वह भ्रष्टाचार में लिप्त राजद के साथ खड़े हैं।

राजद के शीर्ष नेताओं पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), आयकर विभाग आदि कार्रवाई कर रहा है। धर्मनिरपेक्षता की बातें करने वाले वह दिन याद करें जब वीपी सिंह की सरकार थी और नीतीश कुमार मंत्री थे। लालकृष्ण आडवाणी रथ यात्रा लेकर निकले थे, लेकिन धर्मनिरपेक्षता से हम लोगों ने समझौता नहीं किया और सरकार कुर्बान कर दी थी। बैठक में बाढ़ के कारण मरने वालों के लिए शोक प्रस्ताव भी पारित हुआ।

- राष्ट्रीय परिषद में लगी मुहर, मौजूद रहे 16 राज्यों के जदयू अध्यक्ष

-लिया गया फैसला, लालू की रैली में दिखे शरद तो होगी सख्त कार्रवाई

अमित शाह ने जदयू के फैसले का किया स्वागत

नई दिल्ली। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जदयू द्वारा राजग में शामिल होने के फैसले का स्वागत किया है। शाह ने कहा कि जदयू के इसे फैसले से बिहार में विकास के एक नए युग की शुरुआत होगी। इस फैसले से राजग और मजबूत होगा।  

यह भी पढें: नीतीश कुमार ने शरद को दी जदयू तोड़ने की चुनौती, कहा- हताश हो गये हैं लालू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.