Move to Jagran APP

उफ ये गर्मी, रेत पर पापड़ और चावल पका रहे हैं जवान

राजस्थान में गर्मी का आलम यह है कि सीमा पर तैनात जवानों के जूते तक पिघलने लगे हैं।

By kishor joshiEdited By: Published: Sat, 21 May 2016 01:54 PM (IST)Updated: Sat, 21 May 2016 09:28 PM (IST)
उफ ये गर्मी, रेत पर पापड़ और चावल पका रहे हैं जवान

नरेन्द्र शर्मा, जयपुर। थार का रेगिस्तान अंगारों के समान दहक रहा है। पाकिस्तानी बॉर्डर के पास इन दिनों पारा 50 डिग्री से ऊपर चल रहा है। तापमान इतना बढ़ गया कि जैसलमेर में दोपहर में बिना आग जलाए तपती रेत पर ही बीएसएफ के जवान पापड़ आसानी से सेंक रहे है। इसके अलावा जवान चावल भिगोकर बर्तन में रेत में रख देते हैं और तेज धूप में थोड़ी देर में वे पक जाते हंै।

loksabha election banner

कुछ जवानों की चमड़ी पर सन बर्न का असर नजर आने लगा है। जैसलमेर जिले में पाकिस्तान की सीमा के निकट स्थित मुरार सीमा चौकी पर तापमान कई बार 52 डिग्री को पार कर चुका है। तापमान पचास डिग्री होने पर जमीन तपना शुरू हो जाती है। जमीन का तापमान और लगातार सूर्य की किरणें पड़ने के कारण 60 डिग्री के बराबर गर्मी पैदा हो जाती है।

पढ़ें: गर्मी देख सोशल मीडिया से टपक रहा पसीना

पाक से सटी मुरार सीमा चौकी पर अत्यधिक तापमान होने पर जवानों को रेतीले धोरों पर लू झुलसा रही है। ढोला पोस्ट पर बीएसएफ की 72वीं बटालियन के संजय केलनोर, नवातला पोस्ट पर तैनात 37वीं बटालियन के इब्राहीम और 63 वी.बटालियन के एस. वैद्य को गंभीर स्थिति में शनिवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया। ये जवान कई दिनों से भीषण गर्मी में ऊंट पर सीमा की चौकसी कर रहे थे। कुछ अन्य जवान भी गर्मी के कारण बीमार हुए जिनका मौके पर ही इलाज किया जा रहा है।

जलस्रोत सूखे:

इधर मई माह में भीषण गर्मी आमजन के साथ वन्यजीवों के लिए भी जानलेवा साबित हो रही है। जोधपुर के अधिकांश पारम्परिक जलस्रोत सूखे हैं। वन्यजीव पानी की तलाश में असंरक्षित क्षेत्रों में जाकर जान गंवा रहे हैं। सड़क पर मृगमरीचिका देखकर औसतन चार वन्य जीव वाहनों की चपेट में आकर मौत के शिकार हो रहे हैं। जोधपुर के उम्मेद उद्यान स्थित वन्य जीव चिकित्सालय में एक मई से 20 मई तक 80 से अधिक चिंकारे एवं काले हिरण गंभीर घायल अवस्था में लाए गए। इनमें से 50 की मौत हो चुकी है।

उत्तर में लू, पूर्वोत्तर में वर्षा का कहर

नई दिल्ली, प्रेट्र: उत्तर भारत के अनेक इलाकों में लू का कहर जारी है,उधर पूर्वोत्तर भारत में लगातार बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया। त्रिपुरा में मकान गिरने से दो बच्चों की मौत हो गई तथा दो घायल हो गए। मौसम विभाग ने उत्तर व मध्य भारत के अनेक हिस्सों में लू के और प्रचंड होने की संभावना व्यक्त की है। विभाग ने रविवार के लिए पूर्व व पश्चिम राजस्थान, गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र तथा महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में रेड अलर्ट जारी किया है। इनके अलावा पश्चिम तथा पूर्व मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री से अधिक चल रहा है।

फलौदी में पारा 50 पर :

इधर राजस्थान के अधिकांश क्षेत्रों में शनिवार को भी तापमान 46 डिग्री से अधिक रहा। फलौदी में 50,चूरू में 49,जोधपुर में 47 एवं जयपुर में 46 डिग्री तापमान मापा गया।

पूर्वोत्तर में दो की मौत:

चक्रवाती तूफान रोआनू से त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर और दक्षिण असम में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। रेल व सड़क संपर्क टूट चुका है। लगातार तेज बारिश से त्रिपुरा के अमरपुर और राजनगर में मकान गिरने से नौ व 12 वर्षीय बच्चों की मृत्यु हो गई। राज्य आपदा प्रबंधन डिवीजन के संयोजक ने बताया कि त्रिपुरा के धर्मनगर में दो सौ लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। पूर्वोत्तर में अब तक 110.6 मिमी बरसात रिकॉर्ड की जा चुकी है।

पढ़ें: VIDEO: भीषण गर्मी से बेहाल तेलंगाना, महिला ने पत्थर पर पकाया ऑमलेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.