Move to Jagran APP

'पद्मावती' से 'पद्मावत' तक जमकर हुए विवाद, अब रिलीज को तैयार फिल्म

विवादित फिल्म पद्मावती (अब पद्मावत) रिलीज होने को तैयार है। बताया जा रहा है कि फिल्म को 25 जनवरी को रिलीज किया जाएगा।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Mon, 08 Jan 2018 05:19 PM (IST)Updated: Mon, 08 Jan 2018 07:09 PM (IST)
'पद्मावती' से 'पद्मावत' तक जमकर हुए विवाद, अब रिलीज को तैयार फिल्म

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। लंबे समय से विवादों में घिरी फिल्म पद्मावती (अब पद्मावत) की रिलीज डेट फाइनल हो गई है। अनगिनत विवादों और फिल्म के टाइटल के बदलने के बाद सेंसर बोर्ड ने फिल्म को पास कर दिया था। अब आखिरकार ये फिल्म 25 जनवरी को रिलीज होने जा रही है। मशहूर ट्रेंड एनालिस्ट तरण आदर्श ने इस बात की जानकारी ट्वीट करके दी है कि संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत 25 जनवरी को रिलीज होने जा रही है। हालांकि ये फिल्म अभी राजस्थान में रिलीज नहीं की हो पाएगी क्योंकि फिल्म की रिलीज पर सरकार ने बैन लगा दिया है। फिल्म को लेकर भारी विरोध के चलते इसकी रिलीज डेट को टाल दिया गया था। इसके बाद फिल्म दिखाने के लिए सेंसर बोर्ड ने एक पैनल बनाया जिसमें इतिहासकार मौजूद थे। इसकी स्क्रीनिंग के बाद कई संशोधन किए गए और फिल्म को यू/ए सर्टिफिकेट के साथ पास कर दिया गया।

loksabha election banner

फिल्म में किए गए हैं ये बदलाव 

क्या है विवाद?

पद्मावत फिल्म का सारा विवाद रानी पद्मावती और अलाउद्दीन खिलजी के प्रसंगों को लेकर है। राजस्थान की करणी सेना समेत कुछ संगठनों ने आरोप लगाया है कि संजय लीला भंसाली अलाुद्दीन खिलजी और रानी पद्मावती के प्रेम प्रसंगों को फिल्म में दिखाकर राजपूत समुदाय का अपमान कर रहे हैं। फिल्म की शूटिंग के दौरान भी करणी सेना ने संजय लीला भंसाली पर हमला कर दिया था और मारपिटाई भी की। इसके बाद जब फिल्म का ट्रेलर सामने आया तो करणी सेना फिर से सक्रिय हो गई, जगह-जगह विरोध प्रदर्शन और तोड़फोड़ की। इतना ही नहीं करणी सेना के साथ साथ इस फिल्म पर नेताओं ने भी राजनीतिक रोटी सेंकी। थोड़े दिनों के लिए मामला जैसे-तैसे शांत हुआ तो गुजरात और हिमाचल प्रदेश में चुनाव के दौरान पद्मावती का जिन्न फिर से बाहर निकल आया। अब इस फिल्म की रिलीज डेट फिक्स हो गई है तो करणी सेना कह रही है कि फिल्म को किसी भी सूरत में रिलीज नहीं होने देंगे। 

इन फिल्मों को लेकर भी हुआ जमकर बवाल

ये पहला मौका नहीं है जब किसी ऐतिहासिक किरदारों या घटनाओं पर बनने वाली फिल्म के साथ बवाल हुआ हो। इससे पहले भी कई फिल्मों के साथ विवाद हुआ है। आइए नजर डालते हैं ऐसी ही फिल्मों पर- 

बाजीराव मस्तानी

रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और संजय लीला भंसाली की जोड़ी वाली फिल्म बाजीराव मस्तानी को लेकर भी बवाल मचा था। फिल्म को लेकर बाजीराव पेशवा के वंशजों ने आपत्ति दर्ज की थी। उनका कहना था कि बाजीराव किसी युद्ध को जीतने के बाद उत्साहित होकर नाचने नहीं लगते थे। वो दुश्मन का सम्मान करते थे। जबकि फिल्म में जीत के बाद ‘दुश्मन की वॉट लागली’ जैसा गाना दिखाया गया है। दूसरी तरह पेशवा की पहली पत्नी काशीबाई के वंशजों ने इस बात पर आपत्ति जताई थी कि वो कभी भी पेशवा की दूसरी पत्नी के साथ नहीं नाची।

जोधा अकबर

ऋतिक रोशन और एश्वर्या राय की फिल्म जोधा अकबर को लेकर भी विवाद हुआ था। राजपूत समुदाय के लोगों ने जोधा को अकबर की पत्नी मानने से इंकार कर दिया था। उनके मुताबिक जोधा की शादी कभी अकबर से नहीं हुई थी और अकबर की छवि इतनी पाक-साफ नहीं थी। वहीं कई लोगों का दावा था कि अकबर की कुल 34 पत्नियां थी। उनमें से किसी का नाम भी जोधा नहीं था। उस समय भी करणी सेना ने इस फिल्म को लेकर जमकर प्रदर्शन किया था।

मंगल पांडे

2005 में आमिर खान की ऐसी फिल्म जिसका ट्रेलर आते ही बवाल मच गया था। कहा गया कि फिल्म में मंगल पांडे को रोमांटिक हीरो जैसा दिखाया गया है। मंगल पांडे बार-बार किसी हीरा नाम की औरत के कोठे पर जाते थे, जोकि सरासर गलत है। इन सब बातों से एक महान क्रांतिकारी की छवि को धूमिल करने की कोशिश की जा रही है। हालांकि, फिल्म में से कई सींस पर कैंची चलाकर फिल्म को पास कर दिया गया था। 

फिल्मों पर विवाद करने वाली करणी सेना 

फिल्म पद्मावती के विरोध का झंडा उठाने वाली करणी सेना का नाम नया नहीं है। इससे पहले रियासतों पर बनी फिल्म को लेकर वो कई बार इसी अंदाज में सामने आई है। फिल्म जोधा अकबर की रिलीज के समय भी इसी करणी सेना ने कई जगहों पर बवाल काटा था। 

यह भी पढ़ें: शादी के बाद नए साल के आठ दिनों में विराट अनुष्‍का के साथ जुड़ गए तीन विवाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.