Move to Jagran APP

भारत और पाकिस्‍तान पहुंचा तूफान, आप भी नहीं रहेंगे इससे अछूते

भारत और पाकिस्‍तान में क्रिकेट का तूफान पहुंच चुका है। इसका असर भी साफतौर पर दिखाई दे रहा है। ब्रिेटेन से उठने वाले इस तूफान से कोई बच नहीं पाएगा।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 04 Jun 2017 10:30 AM (IST)Updated: Sun, 04 Jun 2017 03:37 PM (IST)
भारत और पाकिस्‍तान पहुंचा तूफान, आप भी नहीं रहेंगे इससे अछूते
भारत और पाकिस्‍तान पहुंचा तूफान, आप भी नहीं रहेंगे इससे अछूते

नई दिल्‍ली (स्‍पेशल डेस्‍क)। भारत-पाकिस्‍तान में आज जिस तूफान के आने की बात  की जा रही थी वह अब चरम पर है। यह तूफान किसी भी चक्रवातीय तूफान से भयंकर है, जिससे किसी का भी बच पाना  मुश्किल  है। लिहाजा आप सभी सावधान रहें और अपने मन में उठते हुए तूफान को भी काबू करने की कोशिश करते  रहें। इस भयंकर तूफान का वक्‍त पहले से ही निर्धारित था। यह तूफान ब्रिटेन से होता हुआ भारत और पाकिस्‍तान पहुंचा है। एक साल पहले भी यह तूफान आया था। भारत पाकिस्‍तान दोनों में ही इस तूफान को लेकर सुगबुगाहट बहुत तेज जो चुकी है।

loksabha election banner

इतना सब होने के बाद भी यदि आपको इस तूफान का अंदाजा नहीं हुआ है तो हम इस तूफान का नाम आपको बता ही देते हैं। इस तूफान का नाम है भारत-पाकिस्‍तान वनडे क्रिकेट मैच, जो हमेशा से ही हाईवोल्‍टेज वाला होता आया है। आज यह दोनों टीम इंग्‍लैंड के एजबेस्‍टन में आमने सामने  पहुंच चुकी हैं और मैच भी शुरू हो गया है। इसके साथ ही दोनों देशों के लोगों की धड़कनें भी कुछ समय के लिए बहुत तेज चलने लगी।हैं। इसका फीवर कुछ घंटों नहीं बल्कि कम से दो दिन तक नहीं उतरेगा। चैंपियंस ट्रॉफी के तहत होने वाले इस मैच के काफी पहले से ही स्‍टेडियम पूरी तरह से पैक हो चुका है। दिलों की धड़कनें बड़ा देने वाला इस हाई फीवर मुकाबले के साथ ही गली मौहल्‍लों में शांति छा गई है। सभी लोग अपने टीवी सैट से चिपक कर रह  गए हैं। इसके जुनून का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि सोशल मीडिया के ट्विटर पर #INDvPAK ट्रेंड कर रहा है।

हालांकि भारत और पाकिस्‍तान के बीच होने वाले वनडे मैचों के आंकड़ों पर यदि नजर डाली जाए तो इसमें पाकिस्‍तान बाजी मारता हुआ दिखाई देता है। भारत और पाकिस्‍तान के बीच अब तक हुए मुकाबलों में ज्‍यादातर मैच पाकिस्‍तान के पाले में गए हैं। लेकिन विश्‍व कप की यदि बात की जाए तो इसमें हर बार भारत ने पाकिस्‍तान को धूल चटाई है। पाकिस्‍तान के लिए विश्‍वकप में भारत से जीतना आज भी एक सपना ही बना हुआ है।

दशक     मैच   भारत   पाकिस्‍तान 
1970     3      1         2
1980     30      9       19
1990     45      17       26
2000     40      18       22
2010     9      6       3
कुल     127      51       72

यह मैच ऐसे समय में हो रहा है जब भारत-पाकिस्‍तान सीमा पर तनाव बढ़ा हुआ है। दोनों देशों के बीच इसके अलावा कुलभूषण जाधव का भी मुद्दा गरमाहट का कारण बना हुआ है। इस मैच पर आम आदमी की ही नहीं बल्कि राजनेताओं, मंत्रियों की भी निगाहें जरूर लगी है। भारत पाकिस्‍तान दोनों के ही लिए यह मुकाबला जीतना नाक का सवाल है। इस मैच को जीतेना किसी भी टीम के लिए चैंपियंस ट्रॉफी को जीत लेना जैसा ही होगा। लिहाजा तूफान हर जगह चरम पर है। पाकिस्‍तान मीडिया में भी इस मैच को लेकर जबरदस्‍त माहौल है। पाकिस्‍तान के प्रमुख अखबारों ने इस मैच को लेकर कई खबरों को प्रकाशित किया है।

लंदन की सुरक्षा एजेंसियों के लिए भी आज का दिन काफी भारी है। दूसरी ओर आतंकियों द्वारा किए गए हमले से भी सुरक्षा एजेंसियां बेहद सतर्क हैं। आज हुए आतंकी हमले में छह लोगों की जान चली गई है। आतंकियों ने इसके लिए एक वैन का इस्‍तेमाल किया था जिसको हाईस्‍पीड में भीड़ में ले जाकर लोगों को कुचल दिया गया। इस हमले में करीब 30 लोग घायल हो गए हैं। हालांकि सुरक्षा बलों ने बाद में तीन हमलावरों को मार गिराया। लेकिन सुरक्षाबलों के लिए आज का दिन काफी चुनौतीपूर्ण है।

इस हमले का असर यह है कि बरमिंघम के जिस होटल में टीम इंडिया को ठहराया गया है वहां पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर फिलहाल होटल को लॉक कर दिया है यानि किसी के आने जाने पर रोक लगा दी गई है। यह अलग बात है कि यह होटल लंदन से काफी दूर है।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.