Move to Jagran APP

जबलपुर के चर्च परिसर में तोडफ़ोड़, तनाव

कैंट थाना क्षेत्र स्थित एक चर्च में चल रहे कार्यक्रम में धर्म परिवर्तन के संदेह पर हिंदूवादी संगठन के सदस्यों ने जमकर विरोध किया। इस दौरान चर्च के पास स्थित मकानों के दरवाजे और कारों में गमलों फेंककर जमकर तोडफ़ोड़ की। मौके पर पहुंची पुलिस ने उपद्रव कर रहे लोगों

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Mon, 23 Mar 2015 04:20 AM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2015 04:31 AM (IST)
जबलपुर के चर्च परिसर में तोडफ़ोड़, तनाव

नई दुनिया, जबलपुर। कैंट थाना क्षेत्र स्थित एक चर्च में चल रहे कार्यक्रम में धर्म परिवर्तन के संदेह पर हिंदूवादी संगठन के सदस्यों ने जमकर विरोध किया। इस दौरान चर्च के पास स्थित मकानों के दरवाजे और कारों में गमलों फेंककर जमकर तोडफ़ोड़ की। मौके पर पहुंची पुलिस ने उपद्रव कर रहे लोगों को खदेड़ा। पुलिस ने किसी की गिरफ्तारी नहीं की है। घटना गत 20 मार्च की है।

loksabha election banner

बताया जा रहा है कि हिंदूवादी संगठन के कुछ सदस्यों को सूचना मिली कि चर्च में बाहर से आए कुछ लोगों का धर्म परिवर्तन हो रहा है, जिस पर कई कार्यकर्ता वहां पहुंचे और विरोध करने लगे। देखते ही देखते वे चर्च परिसर में बने मकानों के दरवाजे और बाहर खड़ी कारों पर गमले फेंककर तोडफ़ोड़ करने लगे। यह देखकर चर्च के लोगों ने विरोध किया। लेकिन कार्यकर्ताओं का आक्रोश देखकर वह घरों के अंदर दुबक गए। इसके बाद पुलिस को जानकारी दी गई। पुलिस ने पहुंचते ही सभी को शांत करने की कोशिश की। लेकिन विवाद बढ़ता देख लाठीचार्ज करते हुए भीड़ को खदेडऩा शुरू किया। भीड़ के तितर-बितर होते ही परिसर में रहने वाले लोग बाहर निकले और विरोध करने लगे। उन्होंने पुलिस से हंगामा कर तोडफ़ोड़ करने वालों पर कार्रवाई करने की मांग की है।

प्रार्थना पर विवाद, कराई घर वापसी

झज्जर, जागरण संवाददाता। यहां एक मकान के बेसमेंट में होने वाली ईसाई धर्म की प्रार्थना सभा पर विवाद खड़ा हो गया है। भारतीय संस्कृति रक्षा दल से जुड़े लोगों ने प्रलोभन देकर धर्म परिवर्तन का आरोप लगाते हुए रविवार को मकान के सामने हवन-यज्ञ किया। इस दौरान कुछ लोगों की घर वापसी कराने का भी दावा किया गया है। पुलिस अधिकारी घटना पर नजर रखे हुए हैं।

यहां कोसली मार्ग पर खेतों में बने एक मकान के बेसमेंट में कुछ माह से हर रविवार को एक प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाता है। इसको लेकर कभी कोई विवाद नहीं हुआ। रविवार को भारतीय संस्कृति रक्षा दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी ब्रह्मानंद एवं आर्य समाज से जुड़े लोग पहुंचे और मकान के सामने हवन-यज्ञ शुरू कर दिया। इन लोगों का कहना था कि इस भवन में रहने वाले लोग जबरन धर्म परिवर्तन करा रहे हैं। ऐसे में यहां हवन यज्ञ करते हुए उन सभी लोगों की घर वापसी कराई जा रही है।

आयोजन की सूचना मिलते ही प्रशासन सक्रिय हो गया। वहां पुलिस पहुंची और पूरे कार्यक्रम के दौरान मौजूद रही। डीएसपी धीरज कुमार ने कहा कि किसी पक्ष ने इस संबंध में शिकायत नहीं की है कि जबरन उसके साथ कुछ हुआ है। वैसे भी अगर कहीं अपने धर्म का प्रचार करता है तो उसे रोका नहीं जा सकता।

स्वामी ब्रह्मानंद का आरोप है कि स्थानीय लोगों को प्रलोभन देकर ईसाई धर्म से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि हवन यज्ञ के दौरान जनेऊ पहनाकर लोगों की घर वापसी कराई गई है, लेकिन उनकी पहचान उजागर करना नहीं चाहते। उन्होंने कहा कि अब माह में एक दफा अवश्य ही यहां पर हवन यज्ञ होगा।

जिस भवन में प्रार्थना सभा हो रही थी, उसे चर्च का रूप नहीं दिया गया है। सिर्फ उस भवन के बाहर एक पत्थर लगा हुआ है जिस पर यीशु मसीह की याद में समर्पित करता हुआ दिखाया गया है।

मकान में मौजूद प्रमोद, योगेश व विजय का कहना है कि धर्म परिवर्तन के आरोप सरासर निराधार हैं।

चर्च पर हमला करने वालों का नहीं मिला कोई सुराग

नवी मुंबई। पुलिस न्यू पनवेल इलाके में चर्च हमला मामले में पुलिस कुछ संदिग्धों से पूछताछ कर रही है लेकिन कोई ठोस सुराग हाथ नहीं लगा है।

इस घटना का कोई प्रत्यक्षदर्शी नहीं है। सीसीटीवी फुटेज से सिर्फ यही पता चला है कि हमला दो लोगों ने किया जो शुक्रवार-शनिवार की रात करीब डेढ़ बजे एक मोटरसाइकिल पर पीछे बैठकर आए थे। तीनों ने अपना चेहरा ढंग रखा था। एक पुल के पास स्थित सेंट जार्ज कैथोलिक चर्च पर उन्होंने पथराव किया। इस घटना में सेंट जार्ज की मूर्ति के बाहर लगा शीशा टूट गया था। सहायक पुलिस आयुक्त एसबी सूर्यवंशी ने कहा, हम लोग संदेह के आधार पर कई लोगों से पूछताछ कर रहे हैं लेकिन अभी कोई ठोस सुराग नहीं मिला है। आइपीसी की धारा 295 (किसी वर्ग विशेष के धर्म को अपमानित करने के इरादे से धार्मिक स्थल को अपवित्र करना) और 427 (नुकसान पहुंचाना) के तहत अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इलाके के धर्मस्थलों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

''अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों में असुरक्षा की भावना नहीं आनी चाहिए। मंदिर पर हमला हुआ हो या मस्जिद पर, चर्च पर हुआ हो या अन्य धार्मिक स्थल पर, कानून के तहत दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।'' -राजनाथ सिंह, गृह मंत्री

चर्च हमले पर बोले दलाई लामा, हर देश में कुछ संकीर्ण मानसिकता के लोग

चर्च हमले का आरोपी गिरफ्तार, ग्रामीणों ने मामले को बताया झूठा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.