Move to Jagran APP

अपहर्ताओं के चंगुल से छूटकर घर लौटी भारत की बेटी

पिछले महीने काबुल में अपहृत हुई कोलकाता की जूडिथ डिसूजा शनिवार अपहर्ताओं के चंगुल से मुक्त होने के बाद स्वदेश लौट आई हैं।

By kishor joshiEdited By: Published: Sun, 24 Jul 2016 12:32 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jul 2016 03:24 AM (IST)

नई दिल्ली, प्रेट्र। पिछले महीने काबुल में अपहृत हुई जूडिथ डिसूजा अपहर्ताओं के चंगुल से छूटने के बाद यहां पहुंच गई हैं। शनिवार शाम छह बजे अफगानिस्तान में भारत के राजदूत मनप्रीत वोरा के साथ जूडिथ ने यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कदम रखा। यहां पहुंचने के बाद उन्होंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। जूडिथ रविवार को कोलकाता के लिए रवाना होंगी।

loksabha election banner

हवाई अड्डे पर दिल्ली की सांसद मीनाक्षी लेखी भी मौजूद थी। जूडिथ ने मीडिया से कोई सवाल नहीं पूछने और अपहर्ताओं के चंगुल में बीते बुरे दिनों के प्रभाव से मुक्त होने तक उनकी निजता का सम्मान करने का आग्रह किया।

पढ़ें- कभी पूरा नहीं होगा पाकिस्तानी पीएम का खतरनाक सपना: सुषमा स्वराज

स्वराज के साथ मुलाकात के समय दोनों विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह और एमजे अकबर भी वहां मौजूद थे। जूडिथ को देखते ही विदेश मंत्री भावुक हो उठी और उन्हें गले से लगा लिया। स्वराज ने कहा, 'बेटी घर लौट आई है।' बाद में जूडिथ को लेकर वह प्रधानमंत्री से मिलने पहुंची।

मोदी ने स्वदेश पहुंचने पर जूडिथ का स्वागत किया और उनकी रिहाई में सहयोग के लिए अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी को धन्यवाद दिया। मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, 'जूडिथ की घर वापसी के लिए मैं अफगानिस्तान सरकार खास तौर से राष्ट्रपति अशरफ गनी को धन्यवाद देना चाहता हूं।'

पढ़ें- काबुल में प्रदर्शन के दौरान आत्मघाती हमला, 80 की मौत; IS ने ली जिम्मेदारी

कोलकाता की रहने वाली 40 वर्षीया जूडिथ अफगानिस्तान में आगा खान फाउंडेशन में वरिष्ठ तकनीकी सलाहकार के रूप में कार्यरत थीं। काबुल के मुख्य इलाके में स्थित कार्यालय से 9 जून को उनका अपहरण कर लिया गया था। उनके साथ दो और लोग भी अपहृत हुए थे।

कोलकाता में जूडिथ के परिवार ने भी सरकार को धन्यवाद दिया है। जूडिथ की बहन ने कहा, 'अब हमें उसके घर पहुंचने का इंतजार है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.