Move to Jagran APP

विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस तेजस एक्सप्रेस जून से शुरू करेगी पहली यात्रा

भारत में अपने तरह की इस पहली ट्रेन में यात्रा करने वाले लोगों को विश्वस्तरीय अनूठी सुविधाओं का एहसास होगा।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sun, 30 Apr 2017 09:57 PM (IST)Updated: Sun, 30 Apr 2017 09:59 PM (IST)
विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस तेजस एक्सप्रेस जून से शुरू करेगी पहली यात्रा

नई दिल्ली, प्रेट्र: मेट्रो सरीखे स्वचालित दरवाजे और भीतर किसी पांच सितारा होटल जैसी साजसज्जा से युक्त तेजस एक्सप्रेस मुंबई से गोवा के बीच में जून से अपने पहले सफर पर निकलेगी। भारत में अपने तरह की इस पहली ट्रेन में यात्रा करने वाले लोगों को विश्वस्तरीय अनूठी सुविधाओं का एहसास होगा।

loksabha election banner

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने अपने इस साल के रेल बजट में वायदा किया था कि इस तरह की अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस रेल सेवा देश में कई रूटों पर शुरू की जाएंगी। दूसरे चरण में दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच इसी तरह की बेहतरीन ट्रेन चलाई जाएगी। इसमें राजधानी व शताब्दी की तरह से खाने-पीने की सुविधा दी जाएगी। इस खर्च को रेल के किराए में जोड़ा जाएगा। एक्जीक्यूटिव क्लास के साथ चेयर कार से लैस ट्रेन में 22 अलग-अलग तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं। धुएं व आग के लिए अलार्म सिस्टम इसमें होगा।

बीस कोच की ट्रेन में जो खानसामे नियुक्त होंगे उनमें पांच सितारा होटल की झलक मिलेगी। ट्रेन में ही काफी व चाय की मशीनों के अलावा अल्पाहार की व्यवस्था होगी। इसके अलावा इसमें हर यात्री के लिए अलग से एलसीडी स्क्रीन की व्यवस्था होगी। इसमें मनोरंजन के साथ यात्री को जरूरी दिशानिर्देश दिए जा सकते हैं। वाईफाई की सुविधा से लैस ट्रेन के शौचालय अत्याधुनिक होंगे। मेट्रो की तरह से इसमें व्यवस्था होगी जिससे यात्री को ट्रेन के गंतव्य के साथ अन्य जरूरी चीजों की जानकारी हर पल मिलती रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.