Move to Jagran APP

पाकिस्तानी प्रस्ताव को भारत की ना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी दक्षेस उपग्रह परियोजना के लिए पाकिस्तान के सहयोग के प्रस्ताव को भारत ने अस्वीकार कर दिया है। भारत सरकार ने इसे पड़ोसी देशों के लिए 'उपहार' की संज्ञा देते हुए किसी प्रकार का सहयोग लेने से इन्कार किया। पाकिस्तान ने परियोजना के लिए तकनीकी और

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2015 09:07 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2015 09:42 PM (IST)
पाकिस्तानी प्रस्ताव को भारत की ना

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी दक्षेस उपग्रह परियोजना के लिए पाकिस्तान के सहयोग के प्रस्ताव को भारत ने अस्वीकार कर दिया है। भारत सरकार ने इसे पड़ोसी देशों के लिए 'उपहार' की संज्ञा देते हुए किसी प्रकार का सहयोग लेने से इन्कार किया। पाकिस्तान ने परियोजना के लिए तकनीकी और मौद्रिक सहयोग का प्रस्ताव रखा था।

loksabha election banner

गौरतलब है कि दक्षेस देशों के विशेषज्ञों के साथ पिछले हफ्ते परियोजना पर चर्चा के लिए हुई बैठक में भारत ने इस सुझाव को भी खारिज कर दिया था कि परियोजना को दक्षेस देशों के सहयोग से पूरा किया जाए। सरकार ने कहा कि कामों और योजनाओं के बंटवारे से परियोजना में देरी हो सकती है, जबकि भारत सरकार आठ दिसंबर, 2016 को दक्षेस दिवस के मौके पर इसे लांच करने की इच्छुक है।

मोदी ने पिछले साल नवंबर में नेपाल में हुए दक्षेस सम्मेलन के दौरान दक्षेस देशों को टेलीकम्युनिकेशन और टेली-मेडिसिन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में सहायता के उद्देश्य से इस उपग्रह को विकसित करने की घोषणा की थी। वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान ने मौद्रिक और तकनीकी सहायता का प्रस्ताव रखा था लेकिन हमने शालीनतापूर्वक इसे अस्वीकार कर दिया, क्योंकि परियोजना भारत की ओर से पड़ोसी देशों को एक उपहार है। दक्षिण एशियाई देशों में पाकिस्तान और श्रीलंका अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में तकनीकी तौर पर उन्नत स्थिति में हैं।

पढ़ें : चीन की सैन्य अकादमी ने की अर्जुन टैंक की तारीफ

पढ़ें : चीनी समकक्ष से मिलीं सुषमा, लखवी का मुद्दा उठाया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.