Move to Jagran APP

सेना में डॉक्टरों की रिटायरमेंट उम्र बढ़ाने वाली याचिका पर SC ने केंद्र को भेजा नोटिस

सेना के आठ डॉक्‍टरों ने सशस्‍त्र बलों में डॉक्‍टरों की निर्धारित 58 साल की उम्र में रिटायरमेंट को चुनौती देते हुए याचिका दायर की है।

By Monika minalEdited By: Published: Fri, 29 Jul 2016 03:42 PM (IST)Updated: Fri, 29 Jul 2016 03:52 PM (IST)
सेना में डॉक्टरों की रिटायरमेंट उम्र बढ़ाने वाली याचिका पर SC ने केंद्र को भेजा नोटिस

नई दिल्ली (जेएनएन)। सशस्त्र बलों में डॉक्टरों की निर्धारित 58 साल की उम्र में सेवानिवृत्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस भेजा। बता दें कि ये याचिका सेना के आठ डॉक्टरों ने दायर की है। ये डॉक्टर आज रिटायर होने वाले थे, जिसपर इन्होंने सरकार द्वारा केंद्रीय डॉक्टरों की रिटायरमेंट उम्र 65 करने का हवाला देते हुए अपनी सेवानिवृत्ति आयु भी 65 करने की मांग की। कोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई सोमवार को रखी है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले पीएम ने डाक्टरों को बढ़ी राहत प्रदान करते हुए रिटायरमेंट उम्र बढ़ाकर 65 साल कर दी थी। जिसके बाद भारतीय सेना में कार्यरत इन 8 डॉक्टरों ने सुप्रीम कोर्ट की शरण ली। इन डॉक्टरों ने अपील में मांग की है कि उन्हें रिटायर किए जाने की प्रक्रिया पर रोक लगाई जाए और उनकी रिटायरमेंट की उम्र को बढ़ाकर 65 वर्ष किया जाए। याचिका में कहा गया है कि केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने 31 मई 2016 को नोटिफिकेशन जारी कर कहा था कि केंद्र सरकार के विभागों में काम करने वाले डॉक्टर 65 साल की उम्र में रिटायर होंगे, लेकिन सेना में उन्हें 29 जुलाई को 58 साल की उम्र में रिटायर किया जा रहा है।

वहीं, इन डॉक्टरों का दावा है कि बीएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ, एनएसजी जैसे बलों में भी डॉक्टरों की रिटायरमेंट की उम्र 65 साल कर दी गई है, लेकिन सेना में ये नहीं किया गया। इसलिए उनकी रिटायरमेंट पर रोक लगाई जाए और समानता के आधार पर रक्षा मंत्रालय के डॉक्टरों की रिटायरमेंट की उम्र 65 साल की जाए।

देर शाम तक चला सेना व एसडीआरएफ का बचाव अभियान

प्रादेशिक सेना में शामिल होंगे बीसीसीआइ अध्यक्ष अनुराग ठाकुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.