Move to Jagran APP

माल्या को स्वेदश लाने का निकलेगा रास्ता

भारत और ब्रिटेन के बीच प्रत्यर्पण के प्रस्तावों को जल्द से जल्द निपटाने का रास्ता निकालने को लेकर सहमति बनी है। दोनों एक-दूसरे के देश में फंसे कानूनी मामलों का भी जल्द हल निकालने में सहयोग करेंगे।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Tue, 21 Feb 2017 09:40 PM (IST)Updated: Tue, 21 Feb 2017 10:26 PM (IST)
माल्या को स्वेदश लाने का निकलेगा रास्ता

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कारोबारी विजय माल्या ने भारत से भागकर ब्रिटेन में इसलिए शरण ली थी, क्योंकि वहां से कानूनन किसी को वापस लाना बहुत मुश्किल है। हालांकि निकट भविष्य में उनकी यह सोच गलत साबित हो सकती है।

loksabha election banner

भारत और ब्रिटेन के बीच प्रत्यर्पण के प्रस्तावों को जल्द से जल्द निपटाने का रास्ता निकालने को लेकर सहमति बनी है। दोनों एक-दूसरे के देश में फंसे कानूनी मामलों का भी जल्द हल निकालने में सहयोग करेंगे। भारत और ब्रिटेन के बीच मंगलवार को प्रत्यर्पण व द्विपक्षीय कानूनी सहायता पर विचार विमर्श हुआ। इसमें विजय माल्या के मुद्दे पर भी चर्चा हुई। विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (पासपोर्ट व वीजा) की अगुआई में हुई बैठक में भारतीय दल में गृह व कानून मंत्रालय, सीबीआइ, प्रवर्तन निदेशालय व कुछ राज्यों के प्रतिनिधि शामिल थे।

यह भी पढ़ें- विजय माल्या के प्रत्यर्पण को विदेश मंत्रालय भेजा मांग पत्र

ब्रिटिश दल में वहां के गृह मंत्रालय व क्राउन प्रॉसक्यूशन सेवा के प्रतिनिधियों के अलावा कुछ अन्य अधिकारी थे।नवंबर, 2016 में ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे की भारत यात्रा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में यह मामला उठा था। इसमें आमराय बनी थी कि दोनों देशों के बीच अपराधियों के प्रत्यर्पण को लेकर और सहयोग स्थापित होना चाहिए। मंगलवार की बैठक उसी क्रम में हुई। विदेश मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, दोनों पक्ष प्रत्यर्पण के मामले में होने वाली देरी और इस बारे में विश्वस्तरीय मापदंडों का अध्ययन करेंगे और उसे लागू करेंगे, ताकि अपराधियों पर जल्द कानूनी शिकंजा कसा जा सके।

यह भी पढ़ें- मोदी सरकार ने माल्या को नहीं दिया एक रुपये का भी फायदा

तय किया गया कि इस बारे में जो भी प्रगति होगी, उसे हर छह महीने में एक-दूसरे से साझा किया जाएगा। सनद रहे कि भारतीय बैंकों से तकरीबन 9,000 करोड़ रुपये लेकर फरार विजय माल्या अभी ब्रिटेन में हैं। उनका मामला भारत में एक बड़ा राजनीतिक मुद्दा बना हुआ है। केंद्र सरकार व प्रमुख विपक्षी दल उनके देश से भागने को लेकर एक-दूसरे पर आरोप लगाते रहते हैं। देश के कई न्यायालयों में माल्या के खिलाफ मामला चल रहा है।

यह भी पढ़ें- माल्या द्वारा अपनी पेशेवर प्रतिबद्धताओं को छोड़कर भाग निकलना आश्चर्यजनक : गजपति राजू

उनके प्रत्यर्पण का आग्रह संबंधी आवेदन 09 फरवरी, 2017 को विदेश मंत्रालय ने ब्रिटिश सरकार को भेजा है। वैसे ब्रिटेन का प्रत्यर्पण कानून काफी पेचीदा है। अब जबकि दोनों देशों के बीच सहमति बनी है तो देखना होगा कि माल्या की तरकीब उन्हें कब तक बचा पाती है?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.