Move to Jagran APP

हिटलर के जिस फोन से फैलती थी दहशत, वो ढाई लाख डॉलर में नीलाम

हिटलर के उस फोन की नीलामी हो चुकी है, जो द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान दहशत का पर्याय बन गई थी।

By Lalit RaiEdited By: Published: Mon, 20 Feb 2017 11:25 AM (IST)Updated: Mon, 20 Feb 2017 12:01 PM (IST)
हिटलर के जिस फोन से फैलती थी दहशत, वो ढाई लाख डॉलर में नीलाम
हिटलर के जिस फोन से फैलती थी दहशत, वो ढाई लाख डॉलर में नीलाम

नई दिल्ली(आइएएनएस)। अमेरिका में एक नीलामी के दौरान एडोल्फ हिटलर का निजी टेलीफोन करीब 243,000 डॉलर में नीलाम हुआ। दूसरे विश्व युद्ध के दौरान हिटलर ने इसी टेलीफोन के जरिये कई आदेश दिए थे।बैकेलाइट से बने, काले रंग के इस टेलीफोन को बाद में गहरे लाल रंग से पेंट किया गया था और इसमें हिटलर लिख दिया गया था। हिटलर के फोन की नीलामी करा रहे नीलामीघर एलेक्जेंडर हिस्टोरिकल ऑक्शन्स ने कहा है कि यह नीलामी मेरीलैंड की चेस्पीक सिटी में हुई।

loksabha election banner

..जब हिटलर का फोन हुआ नीलाम

टेलीफोन को नीलाम करने वाले अलेक्जेंडर हिस्टोरिकल ऑक्शन ने फोन खरीदने वाले नाम को उजागर नहीं किया है। लेकिन इसकी कीमत दो लाख डॉलर से लेकर तीन लाख डॉलर के बीच रहने का अनुमान था। टेलीफोन की नीलामी के लिए शुरुआती बोली 1 लाख डॉलर रखी गयी थी।

यह भी पढ़ें: हिटलर जैसा हू-ब-हू दिखनेवाला शख्स हुआ ऑस्ट्रिया से गिरफ्तार

मैरीलैंड की कंपनी ने टेलीफोन समेत करीब हजारों चीजों की नीलामी की। इनमें चीनी मिट्टी से बने अल्सेशियन कुत्ते का एक शिल्प भी शामिल है जो 24,300 डॉलर में नीलाम हुआ। दोनों विजेताओं ने टेलीफोन के जरिये ही बोली लगाई। गहरे लाल रंग का यह फोन काफी खराब हालत में हैं। लेकिन इसके बावजूद इस पर खुदा हिटलर का नाम और स्वास्तिक का निशान साफ दिखाई दे रहा है।

बंकर से बरामद हुआ था फोन

बताया जा रहा है कि यह फोन बर्लिन में मौजूद हिटलर के बंकर से 1945 में सोवियत संघ के सैनिकों को मिला था। सैनिकों ने इसे ब्रिगेडियर सर राल्फ को सौंप दिया था। उन्होंने इसे अपने पास संभालकर रख लिया। सर राल्फ के बेटे ने इसे बेचने की इच्छा जाहिर कर दी है।

एक अधिकारी ने बताया कि हिटलर ने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान इस फोन को 'नरसंहार के हथियार' के रूप में इस्तेमाल किया था। अधिकारी ने बताया कि युद्ध में हिटलर इसी फोन से अपने सैनिकों को लोगों को मौत के घाट उतारने का आदेश देता था। यह फोन उनके साथ ही रहता था।

यह भी पढ़ें: हिटलर के मंत्री गोएबल्स की सचिव का निधन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.