Move to Jagran APP

ट्रंप ने लगाई रैलियों की झड़ी तो हिलेरी ने झोंकी स्टार पावर

मतदान के लिए 48 घंटे से भी कम का समय रह जाने पर कहा नहीं जा सकता कि सेहरा किसके सिर पर बंधेगा।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 06 Nov 2016 09:36 PM (IST)Updated: Sun, 06 Nov 2016 09:41 PM (IST)

वाशिंगटन, प्रेट्र । अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर लड़ाई निर्णायक दौर में पहुंच गई है। रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप ने डेमोक्रेट हिलेरी क्लिंटन के मुकाबले अपनी स्थिति को लगातार मजबूत किया है। मतदान के लिए 48 घंटे से भी कम का समय रह जाने पर कहा नहीं जा सकता कि सेहरा किसके सिर पर बंधेगा।

loksabha election banner

लेकिन यह भी उल्लेखनीय तथ्य है कि सक्रिय चुनाव प्रचार शुरू होने के बाद से लेकर अभी तक हिलेरी ट्रंप पर लगातार बढ़त बनाए हुए हैं। सोमवार रात तक होने वाले चुनाव प्रचार में ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने पक्ष में करने के लिए हिलेरी ने जहां स्टार पावर को साथ लिया है, वहीं 70 साल के ट्रंप तूफानी दौरे पर हैं।

हिलेरी ने पॉप स्टार बियोंसे और कैटी पेरी का समर्थन हासिल किया है। वह अपने अभियान की अंतिम जनसभा सोमवार को आधी रात में नॉर्थ कैरोलिना में संबोधित करेंगी। इससे पहले वह फिलेडेल्फिया में एक जनसभा संबोधित करेंगी जिसमें उनके पति बिल क्लिंटन, अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल साथ होंगे।

जनसभा ये सभी एक बार फिर से ट्रंप को एक खतरे के रूप में पेश करेंगे। इस जनसभा में स्टार सिंगर जॉन बोन जोवी भी आएंगे और अपना कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। आखिरी दौर में ट्रंप आयोवा, मिनेसोटा, मिशीगन, पेनसेल्वेनिया, वर्जीनिया, फ्लोरिडा, नॉर्थ कैरोलिना और न्यू हैंपशायर प्रांतों का दौरा करके जनसभाएं संबोधित कर रहे हैं।

पढ़ेंः अमेरिका के चर्चित प्रोफेसर की भविष्यवाणी, ट्रंप होंगे अमेरिका के अगले राष्ट्रपति

मतदान को लेकर आए ताजा सर्वे से उत्साहित ट्रंप की कोशिश अब डेमोक्रेट प्रभाव वाले इलाकों में सेंध लगाने की है। इसी के चलते वह मिनेसोटा में जनसभा करेंगे और अपनी बात कहेंगे। ताजा सर्वे बता रहे हैं कि क्लिंटन को जहां 44 प्रतिशत मतदाताओं का समर्थन हासिल है, वहीं ट्रंप के पक्ष में 43 प्रतिशत मतदाता हैं।

ट्रंप इसी एक प्रतिशत मतदाताओं के अंतर को खत्म करके बढ़त बनाना चाह रहे हैं। उन्होंने डेढ़ महीने में पांच प्रतिशत मतों का अंतर कम किया है। बाकी के 13 प्रतिशत मतदाता तीन स्वतंत्र उम्मीदवारों के बीच बंटे हुए हैं।

ट्रंप के बेटे ने की मंदिर में आरती
अमेरिका में रह रहे हिंदू मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए ट्रंप के बेटे एरिक (32) ने फ्लोरिडा के एक मंदिर में जाकर वहां हो रही आरती में भाग लिया। आरती में भाग लेने के लिए उन्होंने कोट-पेंट उतारकर क्रीम कलर की शेरवानी और पायजामा पहना। पुजारी से उन्होंने भगवान राम और श्रीकृष्ण के बारे में जानकारी हासिल की, आरती के महत्व को समझा।

तीन प्रांतों में भारतीय निभाएंगे प्रमुख भूमिका
अमेरिका के तीन प्रांतों- फ्लोरिडा, ओहियो और कोलराडो चुनाव मुकाबले की दृष्टि से अहम हैं। फ्लोरिडा में जहां समुदाय के नेता भूपी पटेल और माइक पटेल ने क्लिंटन के पक्ष में मतदान की अपील की है। वहीं ट्रंप के समर्थकों की संख्या भी कम नहीं है। हाल ही में उन्होंने भारतीयों की एक जनसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तर्ज पर अमेरिका में अबकी बार ट्रंप सरकार का नारा लगाया था।

ट्रंप जीते तो अमेरिकी शेयर बाजार गिरेगा
सिटी ग्रुप ने आशंका जताई है कि डोनाल्ड ट्रंप चुनाव जीते तो अमेरिका स्टॉक मार्केट तीन से पांच प्रतिशत तक गिर सकता है। ऐसा ट्रंप की प्रचारित नीतियों के चलते होगा जिनमें उन्होंने आर्थिक सहयोगियों के साथ रिश्ते सीमित करने की बात कही है। हिलेरी के जीतने पर ऐसी किसी आशंका से इन्कार किया गया है।

पढ़ेंः ससुर की जीत के लिए लारा ट्रंप ने मंदिर में मनाई दीपावली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.