Move to Jagran APP

बजट 2017-18: हलवा रस्म के साथ शुरू हुई बजट छपाई की प्रक्रिया

हलवा रस्म के साथ बजट दस्तावेजों की छपाई का काम हुआ शुरू

By Surbhi JainEdited By: Published: Thu, 19 Jan 2017 01:58 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jan 2017 04:23 PM (IST)
बजट 2017-18: हलवा रस्म के साथ शुरू हुई बजट छपाई की प्रक्रिया
बजट 2017-18: हलवा रस्म के साथ शुरू हुई बजट छपाई की प्रक्रिया

नई दिल्ली। एक फरवरी को पेश होने वाले बजट 2017-18 के डॉक्यूमेंट्स की प्रिंटिंग (छपाई) की प्रक्रिया हलवा रस्म के साथ शुरू हो गई है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने हलवा बनाकर सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को बांटा। गौरतलब है कि हलवा रस्म बजट दस्तावेजों की छपाई की शुरुआत से पहले काफी लंबे समय से मनाई जाती रही है। आपको बता दें कि यह मोदी सरकार का तीसरा फुल बजट है।

loksabha election banner

हलवा रस्म बजट से जुड़ी प्रक्रिया का आखिरी लेकिन सबसे अहम चरण होता है क्योंकि इसके बाद बजट प्रिंटिंग का काम शुरू हो जाता है।

मिडिल क्लास की मिल सकती है बजट में इस तरह बड़ी राहत!

हलवा रस्म एक तरह से बजट की शुरुआत होती है। इस रस्म के बाद बजट बनाने वाले तमाम अधिकारी बाहरी दुनिया से कट जाते हैं। वित्त मंत्रालय के अधिकांश अधिकारी व कर्मचारियों (ये वैसे कर्मचारी होते हैं जो प्रत्यक्ष तौर पर बजट बनाने से लेकर उसकी प्रिंटिंग की प्रक्रिया से जुड़े होते हैं) को मंत्रालय में ही कैद कर दिया जाता है ताकि बजट से जुड़ा कोई भी दस्वावेज लीक न हो पाए।

#बजट2017: 1 फरवरी को आम बजट पेश करेंगे अरुण जेटली, पहली बार अलग से पेश नहीं होगा रेल बजट

परिजनों से संपर्क करने की होती है मनाही:

ये सभी अधिकारी बाहरी दुनिया से तब तक कटे रहते हैं जब तक कि लोकसभा में केंद्रीय वित्त मंत्री बजट पेश नहीं कर लेते हैं। इन्हें बेहद जरूरी होने पर ही सिर्फ अपने परिजनों को संदेश भेजने की इजाजत होती है। हालांकि अति वरिष्ठ अधिकारियों को घर जाने की इजाजत होती है। आपको बता दें कि इस बार मोदी सरकार 1 फरवरी को आम बजट पेश करने जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.