Move to Jagran APP

मोदी के नामांकन से पहले गुजरात पुलिस-एनएसजी ने लिया काशी का जायजा

भाजपा के पीएम पद प्रत्याशी नरेंद्र मोदी के नामांकन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभालने पहुंची गुजरात पुलिस के साथ एनएसजी के अधिकारियों ने मंगलवार को पांच घंटे तक अग्रिम सुरक्षा का अभ्यास किया। एसपी ग्रामीण प्रदीप गुप्ता के नेतृत्व में गुजरात पुलिस के एसपी प्रेमवीर सिंह व एनएसजी की टीम वाहनों के काफिले के साथ लालब

By Edited By: Published: Wed, 23 Apr 2014 10:30 AM (IST)Updated: Wed, 23 Apr 2014 10:31 AM (IST)
मोदी के नामांकन से पहले गुजरात पुलिस-एनएसजी ने लिया काशी का जायजा

वाराणसी। भाजपा के पीएम पद प्रत्याशी नरेंद्र मोदी के नामांकन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभालने पहुंची गुजरात पुलिस के साथ एनएसजी के अधिकारियों ने मंगलवार को पांच घंटे तक अग्रिम सुरक्षा का अभ्यास किया। एसपी ग्रामीण प्रदीप गुप्ता के नेतृत्व में गुजरात पुलिस के एसपी प्रेमवीर सिंह व एनएसजी की टीम वाहनों के काफिले के साथ लालबहादुर शास्त्री एयरपोर्ट से निकली।

loksabha election banner

एयरपोर्ट से काफिला बीएचयू हेलीपैड पहुंचा। हेलीपैड व महामना की मूर्ति के आसपास सुरक्षा-व्यवस्था परखने के बाद अधिकारी काशी विद्यापीठ पहुंचे। वहां पर भी हेलीपैड व आसपास जांच करने के बाद अधिकारी मलदहिया स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा के पास पहुंचे। वहां की व्यवस्था परखने के बाद काफिला मिंट हाउस पहुंचा जहां मोदी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे और विवेकानंद की मूर्ति पर माल्यार्पण करेंगे।

इलाके की छानबीन के बाद कचहरी स्थित भीमराव अंबेडकर प्रतिमा और फिर कचहरी होते हुए नामांकन स्थल तक टीम पहुंची। गुजरात के डीआइजी व एसपी ने इस दौरान मिनट-टू-मिनट रोडमैप तैयार किया। नामांकन स्थल को देखने के बाद टीम शाम चार बजे पुलिस लाइन स्थित हेलीपैड पहुंची जहां से मोदी वापस होंगे।

जानकारी के अनुसार गुजरात पुलिस, एनएसजी, एटीएस व मोदी की सुरक्षा में लगी फोर्स तीन टुकड़ों में बंटेगी। हर टुकड़ी की जिम्मेदारी एसपी के पास होगी। एक टुकड़ी एयरपोर्ट पर दूसरी बीएचयू हेलीपैड व तीसरी टीम विद्यापीठ हेलीपैड पर मौजूद होगी। विद्यापीठ वाली टीम मोदी के साथ नामांकन जुलूस में शामिल होगी। विद्यापीठ से लेकर नामांकन स्थल तक जुलूस मार्ग की सभी ऊंची इमारतों पर हथियार बंद कमांडो मौजूद होंगे।

सुरक्षा एजेंसियों के साथ इंटेलिजेंस सिगरा से लेकर कचहरी तक डेरा डाल चुकी है। सड़क किनारे मौजूद मकानों में रहने वालों की जांच-पड़ताल की जा रही है। देर शाम एसपी सिटी के नेतृत्व में सिगरा पुलिस ने इलाके के होटल, ढाबा व रेस्त्रां में ठहरे लोगों से पूछताछ की। संचालकों को निर्देश दिया गया कि अगले चौबीस घंटे तक होटल, लाज में ठहरने वाले की अच्छे से तस्दीक अपने स्तर से करें।

एसएसपी ने जांची व्यवस्था

जेड प्लस सुरक्षा प्राप्त मोदी के नामांकन जुलूस के दौरान कचहरी क्षेत्र और नामांकन स्थल पर सुरक्षा इंतजाम का एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने जायजा लिया। मातहतों को जुलूस मार्ग पर लगे सीसी कैमरों को चेक करने का निर्देश दिया।

बीएचयू में उतरेगा मोदी का हेलीकाप्टर

चौबीस अप्रैल को नामांकन के लिए वाराणसी आ रहे भाजपा के पीएम पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी का हेलीकाप्टर बीएचयू में उतरेगा। महामना की धरती और उनकी प्रतिमा को नमन करने के बाद मोदी फिर हेलीकाप्टर से महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के मैदान में आएंगे। वहां से मोदी खुले वाहन में सवार होकर नामांकन के लिए निकलेंगे।

पढ़ें: केजरीवाल आज करेंगे नामांकन

वाराणसी में एनएसजी व अन्य सुरक्षा एजेंसियां मुस्तैद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.