Move to Jagran APP

इन राज्यों में है उद्योग तो मिलेगी दस वर्षो तक GST छूट

जिन राज्यों को यह सुविधा मिलेगी उनमें सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, असम, मिजोरम, मणिपुर, नगालैंड और त्रिपुरा भी शामिल हैं।

By Shubham ShankdharEdited By: Published: Thu, 17 Aug 2017 07:39 AM (IST)Updated: Thu, 17 Aug 2017 09:35 AM (IST)
इन राज्यों में है उद्योग तो मिलेगी दस वर्षो तक GST छूट
इन राज्यों में है उद्योग तो मिलेगी दस वर्षो तक GST छूट

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। मोदी सरकार ने पर्वतीय राज्यों को भारी भरकम 27,413 करोड़ रुपये के औद्योगिक पैकेज का तोहफा दिया है। इस पैकेज के तहत उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर सहित पर्वतीय राज्यों में उद्योगों को मार्च 2027 तक वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) में छूट की सुविधा मिलती रहेगी। हालांकि उद्योगों को यह सुविधा रिफंड के रूप में मिलेगी।

loksabha election banner

एक जुलाई से लागू होने के बाद इन राज्यों में लगने वाले उद्योगों को परोक्ष कर में छूट की सुविधा को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं थी। हालांकि सरकार ने अब यह कदम उठाया है जिससे पूवरेत्तर के आठ प्रदेशों सहित कुल 11 राज्यों को फायदा होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की आर्थिक मामलों संबंधी समिति की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी।

बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि कानून के फेमवर्क के दायरे में उद्योगों को 31 मार्च 2027 तक टैक्स रिफंड की सुविधा जारी रहेगी। सरकार अपने बजट से राशि आवंटित कर इन राज्यों में लगने वाली औद्योगिक इकाइयों को रिफंड जारी करेगी। जिन राज्यों को यह सुविधा मिलेगी उनमें सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, असम, मिजोरम, मणिपुर, नगालैंड और त्रिपुरा भी शामिल हैं।

औद्योगिक इकाइयों को यह मदद जिस तारीख से उन्होंने व्यवसायिक उत्पादन शुरू किया है, उसके बाद दस साल की अवधि में से शेष समय के लिए ही की जाएगी। औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग इस योजना के विस्तृत दिशानिर्देश जल्द ही जारी करेगा। उल्लेखनीय है कि कानून के तहत परोक्ष कर से छूट का प्रावधान नहीं है। हालांकि अगर केंद्र या राज्य सरकार किसी उद्योग को छूट देना चाहती है तो वह राशि रिफंड कर सकती है।

जेटली ने कहा कि उद्योगों को रिफंड की सुविधा डीबीटी के माध्यम से मिलेगी। इस सुविधा का लाभ 4,284 कंपनियों को मिलेगा। इसके लिए सरकार ने भारी भरकम 27,413 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। यह राशि एक जुलाई 2017 से 31 मार्च 2027 तक के लिए उपलब्ध रहेगी। के लागू होने से पहले इन उद्योगों को केंद्रीय उत्पाद शुल्क में छूट का लाभ हासिल था। सरकार यह योजना 2007 से चला रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.