Move to Jagran APP

दार्जिलिंग में सड़क पर उतरे गोजमुमो समर्थक, हिल्स पूरी तरह बंद रहा

आंदोलन के कारण दार्जिलिंग और डुवार्स के बंद का प्रभाव सिलीगुड़ी के व्यापार पर पड़ा है। बाजार में चहल-पहल नहीं है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 19 Jun 2017 04:57 AM (IST)Updated: Mon, 19 Jun 2017 07:23 AM (IST)
दार्जिलिंग में सड़क पर उतरे गोजमुमो समर्थक, हिल्स पूरी तरह बंद रहा
दार्जिलिंग में सड़क पर उतरे गोजमुमो समर्थक, हिल्स पूरी तरह बंद रहा

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी। धारा 144 और इंटरनेट को बंद किए जाने के बाद भी गोरखालैंड आंदोलन के दौरान रविवार को सातवें दिन हिल्स पूरी तरह बंद रहा। आंदोलन के दौरान मारे गए आंदोलनकारियों के शवों के साथ दोपहर में दार्जिलिंग के चौक बाजार, सिंहमारी तथा पतलेबास में बड़ी संख्या में समर्थक सड़क पर उतरे। वहीं पेदांग में पुलिस वाहन को आग लगा दी गई। कई सरकारी कार्यालयों में तोडफ़ोड़ की भी खबर है। गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (गोजमुमो) सुप्रीमो विमल गुरुंग सिंहमारी से चौक बाजार तक पार्टी समर्थकों के घेरे में पहुंचे।

loksabha election banner

 उन्होंने सरकार और प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर पुलिस फायरिंग के विरोध में मनाए जा रहे काले दिवस को पुलिस द्वारा रोकने की कोशिश की गई तो आने वाले दिनों में आंदोलन विकराल रूप ले लेगा। वहीं आंदोलन के दौरान मारे गए युवाओं के अंतिम दर्शन करने वालों की आंखों में सरकार के खिलाफ रोष दिखाई दे रहा था। सुरक्षाकर्मी और पुलिस रक्षात्मक मूड में थी। दूसरी ओर दार्जिलिंग में फंसे हुए पर्यटक वहां से निकल नहीं पा रहे हैं। रविवार को प्रदर्शनकारियों ने अपने माथे और हाथ पर काली पट्टी बांधकर शनिवार की पुलिस फायरिंग की न्यायिक या सीबीआइ से जांच कराए जाने की मांग की। गोरखाओं को आतंकी कहने वाली ममता हाय, हाय के नारे भी लगे। पुलिस फायरिंग में मारे गए एक आंदोलनकारी का शव भी सम्मान के साथ नार्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज से दार्जिलिंग ले जाया गया। पूरे रास्ते में उनको पुष्प देकर अंतिम विदाई दी गई।

डुवार्स में बंद का व्यापक असर पुलिस फायरिंग के विरोध में 12 घंटे के डुवार्स बंद में गा जमुमो के समर्थन वाले क्षेत्रों में व्यापक असर देखा गया। चामुर्ची, जयगांव, मदारीहाट, वीरपाडा, गोरुबथान, हासीमारा, बिन्नागुड़ी, बानरहाट, बागराकोर्ट व अलीपुरद्वार के कई क्षेत्रों में बंद असरदार रहा। यहां बाजार बंद हैं। सड़कों पर गोजमुमो समर्थक झंडा लगाकर आवागमन बंद कर दिया गया। पुलिस लगातार प्रदर्शनकारियों और बंद समर्थकों पर नजर रख रही है। उधर हिल्स के दार्जिलिंग, मिरिक, कलिंपोंग व कर्सियांग में सरकारी कायार्लय, बाजार, स्कूल व कॉलेज बंद हैं। आंदोलन के कारण दार्जिलिंग और डुवार्स के बंद का प्रभाव सिलीगुड़ी के व्यापार पर पड़ा है। बाजार में चहल-पहल नहीं है।

यह भी पढें: दार्जिलिंग की अशांति

यह भी पढें: आतंकियों से हैं गोजमुमो के संबंधः ममता बनर्जी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.