Move to Jagran APP

पटेल आंदोलन के दूसरे चरण की शुरुआत आज सूरत से

गुजरात में पाटीदार पटेल समुदाय आरक्षण की मांग को लेकर दूसरे चरण की शुरुआत मंगलवार से सूरत से करेगा। सूत्रों के मुताबिक, हार्दिक पटेल इस प्रदर्शन में शामिल नहीं होंगे बल्कि उनका स्थानीय संयोजक भावेश पटेल इस प्रदर्शन का नेतृत्व करेगा। इस प्रदर्शन का फोकस तालुका व गांव स्तर पर

By Sachin kEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2015 08:38 AM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2015 09:20 AM (IST)

सूरत। गुजरात में पाटीदार पटेल समुदाय आरक्षण की मांग को लेकर दूसरे चरण की शुरुआत मंगलवार से सूरत से करेगा। सूत्रों के मुताबिक, हार्दिक पटेल इस प्रदर्शन में शामिल नहीं होंगे बल्कि उनका स्थानीय संयोजक भावेश पटेल इस प्रदर्शन का नेतृत्व करेगा। इस प्रदर्शन का फोकस तालुका व गांव स्तर पर होगा।

loksabha election banner

इस बीच, पाटीदार पटेलों के आरक्षण आंदोलन में विभाजन के संकेत हैं। आरक्षण पर आगे की रणनीति बनाने के लिए दोनों प्रमुख संगठनों-सरदार पटेल ग्रुप व पाटीदार अनामत आंदोलन-के नेता अलग-अलग बैठकें कर रहे हैं। पाटीदार समाज के हीरो बने हार्दिक पटेल के दिल्ली से लौटने के पहले ही आंदोलन के मूल संगठन सरदार पटेल ग्रुप ने अलग बैठकें शुरू कर दी हैं।

सरदार पटेल ग्रुप ने अहिंसक आंदोलन को ही समर्थन देने की बात कही है। ग्रुप के लालजी पटेल ने एक बैठक कर आरक्षण के लिए रणनीति बनाने के साथ दंगा आरोपी पटेल परिवारों को कानूनी मदद का एलान किया। इसके लिए यह संगठन लीगल सेल बनाकर पटेल समाज के दंगा आरोपियों को कानूनी मदद करेगा।

दूसरी तरफ, हार्दिक ने दिल्ली से लौटने के बाद आंदोलन के राज्यभर के 137 नेताओं के साथ बैठक की है। उन्होंने कहा कि मंगलवार से आंदोलन का दूसरा चरण सूरत से शुरू होगा। इस दौरान आगामी कार्यक्रम की घोषणा भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में आंदोलन को विभिन्न वर्गों के नेताओं का समर्थन मिला है और आने वाले दिनों में देशभर में रैलियों का आयोजन किया जाएगा। उधर, लेउवा पटेलों की प्रमुख संस्था खोडलधाम ट्रस्ट के प्रमुख नरेश पटेल ने आरक्षण आंदोलन में मारे गए 11 युवकों के परिजनों को एक-एक लाख रुपये देने की घोषणा की है।

वहीं, गुजरात हाई कोर्ट ने आरक्षण आंदोलन के दौरान पुलिस हिरासत में मौत मामले की जांच कर रहे अधिकारी को निष्पक्ष होकर काम करने को कहा है। हालांकि न्यायाधीश जेबी पारडीवाला ने श्वेतांग पटेल की मां प्रभा पटेल की एक और अर्जी को ठुकरा दिया, जिसमें उन्होंने अदालत की देखरेख में जांच की मांग की थी। सरकारी वकील मीतेश अमीन ने अदालत में बताया कि सीआइडी ने श्वेतांग की माता व बहन के बयान रिकार्ड कर लिए हैं। श्वेतांग की 26 अगस्त को पुलिस की पिटाई से मौत हो गई थी।

पढ़ेंः हार्दिक ने कहा, मैं अगला सरदार पटेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.