Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर को परिवारवाद से मुक्ति दिलाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को प्रसन्नता जताते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर के लोगों ने इस चुनाव को देश की एकता और अखंडता का प्रतीक बना दिया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 14 Dec 2014 01:19 AM (IST)Updated: Sun, 14 Dec 2014 01:27 AM (IST)

जागरण ब्यूरो, कठुआ । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले तीन चरणों में आतंकियों की धमकियों के वाबजूद हुए 70 प्रतिशत मतदान पर प्रसन्नता जताते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर के लोगों ने इस चुनाव को देश की एकता और अखंडता का प्रतीक बना दिया है। खचाखच भरे स्टेडियम में ''मोदी-मोदी'' की नारों के बीच प्रधानमंत्री ने भाजपा की चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि यह चुनाव खास हैं। पहले जहां दो प्रतिशत मतदान नहीं होता था, वहां अब 70 प्रतिशत मतदान हो रहा है। जम्मू कश्मीर के लोगों ने एक मजबूत लोकतंत्र का संदेश दिया है। आपने दुनिया को हिंदुस्तान के लोकतंत्र की ताकत का परिचय करा दिया है। जो काम दिल्ली में बैठी सरकारें नहीं कर सकी, वह आप लोगों ने ईवीएम का बटन दबाकर कर दिया। जो काम एके-47 नहीं कर सकी, वह आपकी उंगलियां कर रही है। उन्होंने जम्मू कश्मीर के लोगों से वंशवाद और परिवारवाद से मुक्ति का आहवान भी किया।

loksabha election banner

अपने चिरपरिचित अंदाज में रैली में बैठे लोगों से सीधा संवाद करते हुए राजनीतिक पंडितों पर हमला किया। उन्होंने कहा टीवी पर बैठकर जम्मू कश्मीर में किसकी सरकार बनेगी, दो प्रतिशत इधर गया तो यह होगा, दस प्रतिशत वोट हुआ तो उसकी सरकार बनेगी, की चर्चा करने वाले राजनीतिक पंडितों को कहता हूं कि वे एक बार यहां आकर देखें तो वह अपने दावे छोड़ देंगे। मुझे यकीन है कि यहां भाजपा की सरकार बनाएगी। उन्होंने कांग्रेस, नेकां और पीडीपी पर तीखे हमले करते हुए लोगों से पूछा कि आपने बहुत सी सरकारें देखी हैं। मुझे बताईए कि क्या यहां आपकी सुनवाई होती है। जब यह लोग आपकी सुनते नहीं है तो फिर आप इन्हें चुनते क्यों हैं? उन्होंने कहा कि यहां जो विकास नहीं हुआ, रोजगार नहीं है, तो उसका गुनाहगार कौन है, आप पहले गुनाहगार को जानते हो, दूसरे को जानते हो, तीसरे को जानते हो। आप उन्हें सजा दोगे या नहीं? प्रधानमंत्री ने कहा कि यह आप लोगों का फर्ज है कि उन्हें सजा दें। कांग्रेस को घुसपैठिया पार्टी करार देते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस वाले हर सरकार में घुस जाते हैं और मलाई खाकर बाहर आ जाते हैं। उन्होंने वशंवाद की सियासत पर कहा कि क्या जम्मू कश्मीर के लोगों में दम नहीं है जो यहां सिर्फ बाप-बेटा, बाप-बेटी या फिर कांग्रेस की सरकार चलेगी। यह लोकतंत्र और जनता की आवाज थी कि एक चाय बेचने वाले को प्रधानमंत्री बना दिया। अगर चाय बेचने वाला प्रधानमंत्री बन सकता है तो फिर एक किसान का बेटा क्यों नहीं? मोदी ने कहा कि हमने युवाओं को अपने दस्तावेज की तस्दीक स्वयं करने का अधिकार दिया। असली दस्तावेजों की जांच तब भी हो सकती है,जब नौकरी मिल जाए। प्रधानमंत्री ने कहा कि आप लोगों ने सुना होगा कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने विश्र्व योग दिवस बनाने का फैसला किया है। यह केंद्र में भाजपा की सरकार बनने के बाद आया है। छह माह के भीतर ही आज दुनियाभर में हिंदुस्तान का डंका बजने लगा है। दुनिया के ताकतवर मुल्क, विश्र्वसत्ता का मालिक भी आज अगर मोदी की सुन रहा है तो क्यों? यह देश की सवा सौ करोड़ जनता के कारण हुआ है। देशवासियों ने केंद्र में एक पूर्ण बहुमत वाली सरकार चुनी है। आज पूरी दुनिया भारत की जय जयकार कर रही है तो सवा सौ करोड़ हिंदुस्तानियों के कारण कर रही है। अगर आज चाहते कि जम्मू कश्मीर की भी जय जयकार हो, तो फिर भाजपा के लिए वोट करिए। मैं उस जगह पर बोल रहा हूं जहां सामने पाकिस्तान है। यहां आए दिन गोलियां चलती है। यहां के गांव वाले अक्सर शहीद होते हैं और ये वो लोग हैं जो बिना वर्दी के देश के लिए जान गंवा देते हैं और इन्हीं के सेना में जाने पर रोक लगा दी गई है। मैं आज यहां वादा करने आया हूं कि यहां का लाल भी भारत माता की रक्षा करेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं यहां पहले भी आ चुका हूं। लेकिन मैंने जम्मू-कश्मीर की धरती पर ऐसा जोश व जज्बा कभी नहीं देखा है। आज आपका जज्बा देखकर खुशी हो रही है कि फिर एक बार आपके सपने जिंदा हो गए हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कठुआ ऐसी भूमि है जहां सबसे पहले जनसंघ का झंडा लहराया था। यहां ठाकुर साहब ने पूरी जिन्दगी खपा दी। प्रजापरिषद का झंडा भी कठुआ में ही लहराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.