Move to Jagran APP

इंजीनियरिंग छात्र अब कर सकेंगे ऑनलाइन शिकायत

देश में प्रौद्योगिकी शिक्षा का नियंत्रण करने वाली एआइसीटीई ने सभी संस्थानों और उनसे संबद्ध कॉलेजों को कहा है कि वे शिकायत दर्ज करने और कष्ट निवारण के लिए तत्काल ऑनलाइन तंत्र स्थापित करें।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Sun, 26 Feb 2017 05:32 PM (IST)Updated: Sun, 26 Feb 2017 05:41 PM (IST)
इंजीनियरिंग छात्र अब कर सकेंगे ऑनलाइन शिकायत

नई दिल्ली, प्रेट्र। देश के करीब दस हजार इंजीनियरिंग कॉलेजों के छात्र और फैकल्टी सदस्य जल्द ही अपनी शिकायत ऑनलाइन कर भी सकेंगे। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन ने (एआइसीटीई) ने इन कॉलेजों को यह सुविधा शुरू करने को कहा है। इनको हर महीने शिकायतों की संख्या और उनके निवारण की जानकारी भी देनी होगी।

loksabha election banner

देश में प्रौद्योगिकी शिक्षा का नियंत्रण करने वाली एआइसीटीई ने सभी संस्थानों और उनसे संबद्ध कॉलेजों को कहा है कि वे शिकायत दर्ज करने और कष्ट निवारण के लिए तत्काल ऑनलाइन तंत्र स्थापित करें। एआइसीटीई के नए निर्देश के अनुसार, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ऑनलाइन पंजीकरण के साथ ही कष्ट निवारण की आवश्यकता पर भी जोर दिया है। इन संस्थानों को एआइसीटीई से सालाना मंजूरी पाने में इस तंत्र की भी भूमिका होगी। एआइसीटीई से मंजूरी पाने वाले सभी प्रौद्योगिकी संस्थानों को इस संदर्भ में पत्र भेजा गया है।

इसमें कहा गया है, 'सभी संस्थानों को ऑनलाइन शिकायत प्राप्त करने और उनके निवारण में सक्षम होना चाहिए। प्राप्त शिकायतों की संख्या, उनके निवारण और लंबित मामलों की स्टेटस रिपोर्ट हर महीने एआइसीटीई के पास भेजनी होगी।' नए निर्देश के तहत प्रत्येक संस्थान को अपने प्रमुख के दफ्तर के पास नोटिस बोर्ड लगाना होगा। इस पर ऑनलाइन तंत्र का विवरण जैसे यूआरएल, फोन नंबर और कष्ट निवारण सदस्यों का ई-मेल एड्रेस लिखे होंगे।

यह भी पढ़ें: गुजरात एटीएस ने दो संदिग्ध ISIS आतंकवादियों को गिरफ्तार किया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.