PreviousNext

'पांच राज्यों का चुनाव कार्यक्रम सुरक्षा बलों की रिपोर्ट के बाद'

Publish Date:Wed, 19 Oct 2016 06:38 PM (IST) | Updated Date:Wed, 19 Oct 2016 07:31 PM (IST)
'पांच राज्यों का चुनाव कार्यक्रम सुरक्षा बलों की रिपोर्ट के बाद'
मुख्य चुनाव आयुक्त ने आज स्पष्ट किया कि सुरक्षा बलों और राज्य की कानून व्यवस्था की रिपोर्ट मिलने के बाद ही विधानसभा चुनावों की रूपरेखा तैयार होगी।

नई दिल्ली, प्रेट्र। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने कहा है कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम सुरक्षा बलों और राज्य की कानून व्यवस्था की रिपोर्ट मिलने के बाद घोषित होगा। उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में अगले वर्ष के आरंभ में विधानसभा चुनाव होने हैं।

चुनाव कार्यक्रम को अंतिम रूप देने से पहले मौसम और परीक्षा कार्यक्रमों को भी ध्यान में रखा जाएगा। उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल मई में जबकि पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड विधानसभाओं का कार्यकाल मार्च में समाप्त हो जाएगा।

उत्तर प्रदेश में चर्चा में आ रहे राम मंदिर मुद्दे के संदर्भ में जैदी से पूछा गया कि चुनाव वाले राज्यों में राजनीतिक दलों की बयानबाजी पर अंकुश के लिए क्या आयोग को शक्ति मिलेगी? मुख्य मुद्दे को टालते हुए जैदी का जवाब था कि चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद उस पर सख्ती से अमल सुनिश्चित किया जाएगा।

जैदी के अनुसार चुनाव में धन बल का प्रयोग रोकना गंभीर चुनौती रहेगी। अगले चुनावों में भी इसका प्रयोग हो सकता है। इस पर प्रभावशाली अंकुश के लिए गंभीर प्रयास होंगे। सरकार को लिखा गया है कि मतदाता को प्रभावित करने के लिए धन का उपयोग चुनाव अपराध घोषित किया जाए।

चुनाव में चेहरा घोषित करना जरूरी नहीं: कैलाश विजयवर्गीय

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:election will be schedule after reports of security forces(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

सिंगूर में किसानों को भूमि लौटाना शुरू करेंगी सीएम ममता बनर्जीस्मार्ट सिटी से रेलवे स्टेशन भी बनेंगे स्मार्ट, दोनों मंत्रालय के बीच हुआ ये करार
यह भी देखें

संबंधित ख़बरें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »