Move to Jagran APP

भारी तूफान से देशभर में ब्लैकआउट जैसी स्थिति, लेकिन गर्मी से मिली राहत

सोमवार को आयी तेज आंधी और बारिश के चलते देश के कई हिस्सों में ब्लैक आउट जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Tue, 24 May 2016 06:58 AM (IST)Updated: Tue, 24 May 2016 07:38 AM (IST)
भारी तूफान से देशभर में ब्लैकआउट जैसी स्थिति, लेकिन गर्मी से मिली राहत

नई दिल्ली। सोमवार का दिन कहीं राहत तो कहीं आफत बनकर आया। भारी गर्मी और चिलचिलाती धूप से बचने के लिए लोग बारिश का इंतजार कर रहे थे लेकिन तेज तूफान ने हिला कर रख दिया। हालत ये रही कि कई जगहों पर ब्लैकआउट जैसी स्थिति बनी रही और इस वजह से घंटों बिजली गायब रही।

loksabha election banner

राजधानी दिल्ली का मौसम सुहाना

सोमवार का आयी आंधी और बारिश ने जहां शहर का मौसम सुहाना कर दिया तो वहीं कई जगहों पर सड़कों पर गिरे पेड़ राह चलते लोगों की मुसीबतें बढ़कर रख दी। तूफान कितना तेज था इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के 11 अकबर रोड वाले घर का पेड़ गिर गया। गनीमत ये रही कि वहां पर मौजूद कार्यकर्ताओं को चोट नहीं आई। वहीं दूसरी तरफ 11 पंडित मार्ग पर पेड़ गिरने के वजह से घंटों यातायात बाधित रहा।

गुड़गांव में तूफान ने किया ब्लैकआउट

देश की राजधानी दिल्ली से साइबर सिटी कहे जानेवाले गुड़गांव को तेज आंधी ने ऐसा हिलाया कि पूरे शहर में ब्लैकआउट जैसी स्थिति हो गई। यहां पर परिवहन व्यवस्था की हालत ये हो गई 225 फीडर बसों में से 175 फीडर सेवा बंद करनी पड़ी। तो वहीं बिजली भी घंटों गायब रही।

ये भी पढ़ें- बिहार में आंधी-पानी से भारी तबाही, घर व पेड़ के नीचे दबकर पांच की मौत

शिमला का जनजीवन प्रभावित

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में सोमवार को सुबह तेज धूप खिली लेकिन दोपहर होते-होते काले बादल घिर गए। उसके बाद बादलों के तेज गर्जन के साथ दोपहर करीब 12 बजे तूफान और बारिश का दौर शुरू हो गया। अचानक मौसम में आए इस बदलाव के कारण शिमला में दिन में ही अंधेरा छा गया। जिसकी वजह से गाड़ी चालकों को सड़क पर दिन में भी लाइट जलाकर चलना पड़ा। हालांकि, इस तेज आंधी और बारिश की वजह से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है।

यूपी में तेज आंधी के चलते 8 घंटे बिजली आपूर्ति ठप

तेज आंधी और बारिश की वजह से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली हो लेकिन उत्तर प्रदेश में ये लोगों के लिए मुसीबत बनकर सामने आया। तूफान के चलते राज्य के कई हिस्सों में घंटों बिजली गुल रही। दिल्ली से सटे साहिबाबाद में इस बारिश के चलते करीब 4 घंटे तक लोग बिजली के आने का इंतजार करते रहे। आंधी और बारिश कम होने के बाद बिजली विभाग के कर्मचारियों ने पेट्रोलिंग शुरू की जिसमें करीब एक दर्जन जगहों पर फाल्ट मिले। वहीं, वैशाली और वसुंधर में ट्रांसफॉर्मर फुंकने की वजह से आठ घंटे तक बिजली का आपूर्ति ठप रही।

ये भी पढ़ें- चक्रवाती तूफान 'रोआनू' ने उत्तराखंड में मचाई तबाही, 14 लोगों की मौत

अंबाला में 31 एमएम रिकॉर्ड बारिश

हरियाणा में मौसम विभाग की भविष्यवाणी बिल्कुल सटीक रही। मॉनसून से पहले दिन में रिकॉर्ड 31 एमएम की बारिश दर्ज की गई है। झमाझम हुई इस बारिश ने जहां चिलचिलाती गर्मी से तुरत लोगों को राहत दी है तो वहीं पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुई इस बारिश से किसानों से लेकर हर वर्ग को फायद होगा। अंबाला में करीब रुक-रूक कर होती रही बूंदाबांदी के चलते करीब 8.5 एमएम बरसात दर्ज की गई। लेकिन दोपहर तीन बजते हि अंधेरा छा गया और उसके बाद चार बजे तक खूब जमकर बारिश हुई और ये 31 एमएम दर्ज की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.