Move to Jagran APP

कैंसर रोगियों के लिए डिप्रेशन घातक, हो सकता है ये बड़ा खतरा

अवसाद के मामूली लक्षण से भी सिर और गले के कैंसर से पीड़ित रोगियों की जिंदगी छोटी हो सकती है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 23 Jan 2018 12:50 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jan 2018 03:35 PM (IST)
कैंसर रोगियों के लिए डिप्रेशन घातक, हो सकता है ये बड़ा खतरा
कैंसर रोगियों के लिए डिप्रेशन घातक, हो सकता है ये बड़ा खतरा

नई दिल्ली (जेएनएन)। शोधकर्ताओं ने नए शोध में आगाह किया है कि कैंसर रोगियों के लिए डिप्रेशन (अवसाद) घातक हो सकता है। अवसाद के मामूली लक्षण से भी सिर और गले के कैंसर से पीड़ित रोगियों की जिंदगी छोटी हो सकती है। शोधकर्ताओं के अनुसार, ऐसे रोगियों में अवसाद के लक्षणों का पता चलने पर उनका उसी समय इलाज किया जाना चाहिए। सिर और गले के कैंसर से पीड़ित कई रोगी डिप्रेशन महसूस करते हैं। इसके चलते उनमें उपचार के दुष्परिणामों की रोकथाम करने, पर्याप्त पोषक तत्वों को बरकरार रखने या नींद की आदत में दिक्कत आ सकती है।

loksabha election banner

अमेरिका की लुइसविले यूनिवर्सिटी की शोधकर्ता एलिजाबेथ कैश की अगुआई में किए गए शोध में इस बात पर गौर किया गया कि अवसाद के लक्षणों का रोगी के जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है? दो साल के अध्ययन में सर्वाधिक अवसाद के लक्षणों वाले रोगी में जीवन की दर में कमी पाई गई।

अवसाद के खतरे से बचना चाहते हैं तो इस सब्जी का जरुर करें सेवन

सेहत के लिए फायदेमंद माने जाने वाले मशरूम की एक नई खूबी सामने आई है। नए अध्ययन में पाया गया है कि मशरूम डिप्रेशन (अवसाद) के इलाज में भी मददगार साबित हो सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, अवसाद रोधी ऐसी कई दवाएं हैं जिससे इस समस्या का मुकाबला किया जा सकता है। लेकिन ये दवाएं मस्तिष्क में भावनाओं से जुड़ी प्रतिक्रियाओं पर असर डाल सकती हैं।

ब्रिटेन के इंपीरियल कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने पाया कि मशरूम में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो इन दुष्प्रभावों से बचाव कर सकते हैं। पूर्व के शोध में भी यह पाया जा चुका है कि मशरूम में साइलोसाइबिन नामक कंपाउंड पाया जाता है जो डिप्रेशन के खतरे को कम कर सकता है।

नए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने संभावित नई दवा को लेकर इस बात पर गौर किया कि इसका भावनाओं से जुड़ी मस्तिष्क की गतिविधियों पर क्या असर पड़ता है? उन्होंने साइलोसाइबिन से रोगियों के मूड और डिप्रेशन के लक्षणों में सुधार पाया। 

यह भी पढ़ें: यदि अाप निरंतर यात्रा करते हैं, तो हो जाएं सावधान: बढ़ सकता है इस बीमारी का खतरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.