Move to Jagran APP

EC ने कांग्रेस से कहा-30 जून तक अध्यक्ष का कराओ चुनाव,15 जुलाई तक दो जवाब

राजनीतिक दल चुनाव सुधारों की बाते करते हैं। लेकिन जब उनसे पार्टी में आंतरिक सुधारों की बात की जाती है तो वो संवैधानिक संस्थाओं पर भड़कने से नहीं चुकते हैं।

By Lalit RaiEdited By: Published: Mon, 06 Feb 2017 10:30 AM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2017 01:27 PM (IST)
EC ने कांग्रेस से कहा-30 जून तक अध्यक्ष का कराओ चुनाव,15 जुलाई तक दो जवाब
EC ने कांग्रेस से कहा-30 जून तक अध्यक्ष का कराओ चुनाव,15 जुलाई तक दो जवाब

नई दिल्ली(जेएनएन)। भारतीय राजनीति की विडंबना है कि राजनीतिक दल एक दूसरे के ऊपर तोहमत लगाते रहते हैं। लेकिन जब कोई संवैधानिक संस्था पार्टियों को कोई सलाह या आदेश देती है, तो राजनीतिक दलों को नागवार लगने लगता है। ताजा मामला कांग्रेस और चुनाव आयोग से जुड़ा हुआ है। चुनाव आयोग ने कांग्रेस पार्टी से कहा है कि वो अपने अध्यक्ष का चुनाव जून 2017 तक कर लें।चुनाव आयोग के इस बयान के बाद कांग्रेस में खलबली मची और कांग्रेस के नेताओं ने कहा कि आयोग इस तरह के असंवैधानिक फैसले नहीं दे सकता है।

loksabha election banner

चुनाव आयोग कैसे दे सकता है आदेश ?

चुनाव आयोग के आदेश पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जनार्दन द्विवेदी ने कहा कि ये पूरी तरह कांग्रेस पार्टी के संविधान का उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में सोनिया गांधी पार्टी की अध्यक्ष हैं। चुनाव आयोग को ये देखना होता है कि पार्टियों के अपने संवैधानिक प्रावधानों का सम्मान कर रही हैं या नहीं। कांग्रेस की मौजूदा अध्यक्ष सोनिया गांधी को एक साल का विस्तार दिया गया है, जो कांग्रेस के संविधान के मुताबिक है, लिहाजा चुनाव आयोग किसी तरह का डेडलाइन नहीं दे सकता है। जनार्दन द्विवेदी ने कहा कि ये जानकर आश्चर्य हुआ कि चुनाव आयोग 30 जून 2017 की डेडलाइन कैसे दे सकता है।

यह भी पढ़ें: मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, शशिकला का सीएम बनना लोकतंत्र के लिए घातक

EC का फरमान कांग्रेस संविधान के खिलाफ

जनार्दन द्विवेदी ने कहा कि चुनाव आयोग का निर्देश पूरी तरह से कांग्रेस के संवैधानिक प्रक्रियाओं के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में कांग्रेस कार्यकर्ता विधानसभा चुनावों में व्यस्त हैं, लिहाजा पार्टी के संगठानात्मक चुनाव करा पाना संभव नहीं हो सकेगा।

2010 में हुए थे संगठन के चुनाव

वर्ष 2010 में कांग्रेस में संगठन में पदों को भरने के लिए चुनाव कराए गए थे। सोनिया गांधी वर्ष 1998 से कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। वर्ष 2013 में राहुल गांधी को कांग्रेस का उपाध्यक्ष बनाया गया। नियमों का हवाला देते हुए कांग्रेस ने सफाई दी कि सीडब्ल्यूसी में सदस्य नामित किए जाते हैं, सीडब्ल्यूसी के लिए चुनावों की व्यवस्था नहीं है।

30 जून तक करो चुनाव, 15 जुलाई तक दो जवाब

कांग्रेस की तरफ से चुनाव आयोग को ये बताया गया कि 2015 में कांग्रेस ने संगठन चुनावों की घोषणा की लेकिन उसमें देरी हुई, जिसके बाद दिसंबर 2016 में कांग्रेस की मौजूदा अध्यक्ष सोनिया गांधी का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया गया। लेकिन चुनाव आयोग ने कांग्रेस की दलील को ठुकराते हुए कहा कि 30 जून 2017 तक संगठन का चुनाव करा कर 15 जुलाई तक जवाब दाखिल करे।

यह भी पढ़ें:अलीगढ़ में बोले मोदी, भाजपा सत्ता में अायी तो सपा की भर्तियों की होगी जांच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.