Move to Jagran APP

गिनती से पहले हाईवोल्टेज ड्रामा और असमंजस में घिरा राज्यसभा चुनाव

भाजपा ने तत्काल गिनती शुरू करवाने की मांग की तो कांग्रेस ने दो विधायकों का वोट रद किए जाने की मांग की।

By Manish NegiEdited By: Published: Tue, 08 Aug 2017 09:34 PM (IST)Updated: Tue, 08 Aug 2017 09:34 PM (IST)
गिनती से पहले हाईवोल्टेज ड्रामा और असमंजस में घिरा राज्यसभा चुनाव
गिनती से पहले हाईवोल्टेज ड्रामा और असमंजस में घिरा राज्यसभा चुनाव

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। पिछले पंद्रह दिनों से गर्मागर्म अटकलों में उलझा गुजरात राज्यसभा चुनाव नतीजों तक पहुंचने से पहले असमंजस, आरोप प्रत्यारोप और हाईवोल्टेज ड्रामा के भंवर में अटक गया। वोटों की गिनती की बजाय चुनाव आयोग के दरवाजे पर कांग्रेस और भाजपा का शक्ति परीक्षण शुरू हो गया और खींचतान इतनी लंबी चली कि गिनती रुक गई। देर रात तक भाजपा और कांग्रेस के शीर्ष प्रतिनिधिमंडल ने अपने अपने दावे ठोके। भाजपा ने तत्काल गिनती शुरू करवाने की मांग की तो कांग्रेस ने दो विधायकों का वोट रद किए जाने की मांग की। इस बीच पूर्ण चुनाव आयोग की बैठक मंथन में जुट गई। यह संकेत भी दिया गया कि फैसला मंगलवार की रात ही हो जाएगा। वहीं इस आशंका को भी खारिज नहीं किया जा रहा है कि यह मामला कहीं कोर्ट तक न पहुंच जाए। संभव है कि कांग्रेस कोर्ट से चुनाव पर स्टे की मांग करे।

loksabha election banner

गुजरात से जहां अमित शाह और स्मृति ईरानी की जीत सुनिश्चित है वहीं तीसरी सीट पर कांग्रेस के अहमद पटेल के चुनाव का मामला विवादों में घिर गया है। यूं तो पहले से ही आशंका जताई जा रही थी कि ऐन वक्त पर कांग्रेस के कुछ विधायक क्रास वोटिंग कर सकते हैं। लेकिन कांग्रेस के नेता आश्वस्त थे। पर मंगलवार की शाम वोटिंग से कांग्रेस नेता चुनाव आयोग पहुंच गए। पी चिदंबरम, आनंद शर्मा, रणदीप सुरजेवाला जैसे नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने आयोग का दरवाजा खटखटाया और हरियाणा, राजस्थान जैसे राज्यों की घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि चुनाव में वोट दिखाया नहीं जाता है। ऐसा होने पर वोट अमान्य हो जाता है। चूंकि कांग्रेस के दो विधायकों के वोट दूसरों ने भी देख लिए हैं इसलिए उनका वोट अमान्य किया जाए। जाहिर है कि कांग्रेस अपने विधायकों को क्रास वोटिंग करने से नहीं रोक सकी। कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के जवाब में भाजपा के प्रतिनिधिमंडल ने भी आयोग का दरवाजा खटखटाया और तत्काल वोटिंग शुरू करने की मांग की।

बात यहीं नहीं रुकी। थोड़ी देर बाद भी कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल फिर से आयोग पहुंचा तो जवाबी कार्रवाई में भाजपा भी पहुंची। भाजपा की ओर से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, मुख्तार अब्बास नकवी, पीयूष गोयल, धर्मेद्र प्रधान जैसे नेताओं के प्रतिनिधिमंडल का तर्क अलग था। रविशंकर ने कहा कि कांग्रेस सुबह से चुप थी लेकिन जब यह लगा कि हार सुनिश्चित है तो नतीजे को रोकने की कोशिश हो रही है। उन्होंने कांग्रेस की दलील को नकारते हुए कहा कि चुनाव में रिटर्निग आफिसर और पर्यवेक्षक ने कोई सवाल नहीं उठाए हैं। वोट मतदान पेटी में पड़ चुका है। ऐसे में दो वोट अमान्य करने की मांग केवल कांग्रेस की हताशा जताता है। रविशंकर ने कहा कि बार बार चुनाव आयोग आकर कांग्रेस आयोग पर दबाव बढ़ाना चाहती है तो गलत है।

यह भी पढ़ें: गुजरात RS चुनाव: भाजपा ने की मांग,शुरू की जाए वोटों की गिनती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.