Move to Jagran APP

अखिलेश बोले- कमजोर विपक्ष के लिए भ्रष्टाचार, सांप्रदायिकता बना मुद्दा

जागरण फोरम के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बड़ी बेबाकी से पूछे गए सभी सवालों का जवाब दिया।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2016 01:13 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2016 03:23 PM (IST)
अखिलेश बोले- कमजोर विपक्ष के लिए भ्रष्टाचार, सांप्रदायिकता बना मुद्दा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दैनिक जागरण के कार्यक्रम ‘जागरण फोरम’ में बड़ी बेबाकी से मुद्दो पर जवाब देते हुए उनकी सरकार पर सवाल उठानेवालों का जोरदार तरीके से जवाब दिया। अखिलेश ने कहा कि राज्य की कानून व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए उन्हें डायल 100 को लागू करने का प्लान देने को कहा गया है जिनकी मदद देश के कई राज्यों में ली जा चुका है। उन्होंने कहा कि लोग आसानी से अपनी शिकायत कर पुलिस से बातें बता सके इसके लिए सिर्फ महिलाएं ही डायल 100 में रखी जाएंगी। साथ ही कैराना को विपक्ष की साजिश करार दिया।

loksabha election banner

ईमानदारी से काम किया

हमें केंद्र का कितना सहयोग मिलता है, इसे समाजवादियों से बेहतर कोई नहीं बता सकता है। इसके बावजूद हमने घोषणापत्र के लगभग सभी वादे पूरे कर दिए हैं। लेकिन हम कुछ भी करें, हमारे विरोधी उसमें कोई दूसरा मतलब निकाल लेते हैं। लैपटाप योजना का उदाहरण देते हुए बोले कि विपक्षियों ने इसे झुनझुना बता दिया। अब आप ही बताइए कि डिजिटल इंडिया का सपना बिना लैपटाप के कैसे पूरा होगा। हम अब तक 18 लाख लैपटाप बांट चुके हैं। हम पर आरोप लगते हैं कि हमने सिर्फ एक जाति विशेष के लोगों को लैपटाप बांटे, लेकिन यह आरोप गलत है। सिर्फ डिजिटल इंडिया ही नहीं बल्कि अवस्थापना, सिंचाई और बिजली के क्षेत्र में भी हम शानदार काम कर रहे हैं।

आगरा-लखनऊ का हाइवे देश में सबसे तेजी से बनने वाली परियोजना है। इतनी बड़ी परियोजना के लिए जमीन के अधिग्रहण में कोई दिक्कत नहीं आई। हमने इस साल 2 अक्टूबर को इसका उद्घाटन करने का लक्ष्य रखा है और हमें पूरा यकीन है कि हम इसे हासिल कर लेंगे और उस हाइवे पर गाड़ी दौड़ा देंगे। हाइवे के अलावा प्रदेश में मेट्रो के निर्माण की रफ्तार भी काफी तेज है। पूरे देश में इतनी तेजी से कहीं मेट्रो रेल का निर्माण नहीं हुआ।

24 घंटे बिजली पहुंचाना मेरा लक्ष्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम किसानों की स्थिति सुधारने के लिए आगरा-लखनऊ हाइवे के किनाने मंडिया विकसित कर रहे हैं ताकि किसानों की उपज बर्बाद न हो। हमारे किसानों के पास इतनी उपज है कि हम पूरे यूरोप का पेट भर सकते हैं लेकिन इसके लिए जरूरी है कि उनकी उपज के भंडारण और विपणन की व्यवस्था दुरुस्त हो। गांवों में 24 घंटे बिजली पहुंचाना हमारा लक्ष्य है लेकिन ग्रामीण विद्युतिकरण के मद में केंद्र से हमें पूरा पैसा नहीं मिला। इसके बावजूद बिजली की स्थिति में पहले के मुकाबले सुधार आया है। यही वजह है कि जनरेटर और इनवर्टर की बिक्री में 40 फीसद की गिरावट आई है।

खराब कानून-व्यवस्था विपक्षियों का दुष्प्रचार

प्रदेश की खराब कानून व्यवस्था पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह विरोधियों का दुष्प्रचार है। मथुरा की घटना निश्चित रूप से दुर्भाग्यपूर्ण थी लेकिन आंदोलनकारियों से जवाहरबाग को खाली कराने का काम भी हमारी सरकार ने ही किया। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि कुछ लोग प्रदेश के एक हिस्से में पलायन को मुद्दा बनाकर सत्ता में आना चाहते हैं, लेकिन समाजवादी ऐसा होने नहीं देंगे।

जागरण के तालाब अभियान की तारीफ

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास के साथ-साथ हमारा ध्यान पर्यावरण पर भी है। एक दिन में 15 लाख पौधे लगाए गए हैं। अब हमारा लक्ष्य एक दिन में पांच करोड़ पौधे लगाने का है। दैनिक जागरण के 'तलाश तालाबों कीअभियान की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए सीएम ने कहा कि प्रदेश में जल स्तर को ऊंचा उठाने में इससे काफी मदद मिलेगी। जागरण की इस मुहिम के साथ राज्य सरकार भी तालाबों को बचाने के लिए आगे आई है।

सवाल-जवाब

बलराम यादव की मंत्रिमंडल से रुखसती की वजह?
अगर आपको हाई जंप लेना है तो थोड़ा पीछे जाकर दौड़ लगानी पड़ती है। यह लोकतंत्र है। इसमें कभी दो कदम आगे और दो कदम पीछे खींचना पड़ता है।

इस साल के आखिर तक चुनाव होंगे, आपकी लड़ाई किससे हैं?

हम उत्तर प्रदेश में नंबर 1 हैं। हमारी लड़ाई किसी से नहीं है। जितने सर्वें हुए चाहे, उसका उल्टा परिणाम आया है। बीएसपी में सर्वे के चलते टिकट की कीमत दोगुनी हो गई। मैं तो कहूंगा कि जिन सर्वें की डिटेल रिपोर्ट है उसे पढ़ना चाहिए। समाजवादियों की सरकार बनेगी ये हम जानते हैं इसलिए तमाम ताकतें इस बात को जानकर घबरा गई हैं। अगर चीनी मील लगाई तो 9 महीने में बनाकर दिखा दिया है। 24 घंटे कैसे बिजली मिले उस पर समाजवादी पार्टी काम कर रही है और अगर सत्ता में आयी तो ये भी काम करके पार्टी दिखाएगी।

उत्तर प्रदेश में सरकारी संस्थान क्यों आज भ्रष्टाचार का अड्डा बन गई है?

भ्रष्टाचार को रोकने के लिए लगातार काम करना होगा। ऐसे क्या टेक्नॉलोजी का इस्तेमाल करे कि इस पर काबू पाया जा सके। जब मैं सीएम बना था तो लोहिया आवास के दौरान कहा कि जिन लोगों ने लोहिया आवास पर सवाल उठाए थे मैने अपना अधिकारी भेजा। लेकिन जब अधिकारी गया तो उन्हें ऐसी कोई शिकायत नहीं मिली थी। समाजवादी पेंशन ऑनलाइन है उसमें कोई गड़बड़ नहीं कर सकता है। इस पर हम लगातार काम कर रहे हैं।

जिस तरह मोदी ने कहा 24 घंटे बिजली लाएंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ, आपने क्या किया ?

हमने बिजली की उपलब्धता तीन-चार साल में दोगुनी की है। कमिश्नरी, जिला स्तर पर 16 से 18 घंटे बिजली दे रहे हैं। कुछ जिले और कुछ टूरिस्ट स्थान में चौबीस घंटे बिजली उपलब्ध करवाने का इंतजाम करेंगे।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश से गुंडों के भय से हिंदुओं का पलायन हो रहा है? इसे रोकने के लिए क्या करेंगे?

इस पलायन में कितनी सच्चाई है, यह किसी से छिपी हुई नहीं है। इस सूची को बनाने वाले सांसद हुकुम सिंह ने यह सूची तब बनाई थी, जब वो मेरी बुआ से राखी बंधवाने गए थे। कहने का अर्थ यह है कि यह सूची काफी पुरानी है और वहां से पलायन काफी समय से हो रहा है और उसकी कई वजहें हैं।

बनारस के विकास को गति देने के लिए क्या करेंगे?
लखनऊ और कानपुर के बाद बनारस में मेट्रो रेल दौड़ाने का लक्ष्य है। हमने डीपीआर बना कर भेज दिया है। बनारस को आसपास से जोडऩे वाली सड़कें चार लेन की कर दी गई हैं। बिजली की व्यवस्था दुरुस्त हुई है। वरुणा नदी की सफाई का काम चल रहा है। घाटों के सौंदर्यीकरण में भी हम हाथ बटा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.