Move to Jagran APP

लोकपाल के तहत सिटीजन चार्टर होना जरूरी

अन्ना हजारे पक्ष ने गुरुवार को फिर जोर दिया कि प्रस्तावित लोकपाल के तहत सिटीजन चार्टर [नागरिक घोषणा-पत्र] को शामिल किया जाना चाहिए ताकि जनता समयबद्ध तरीके से अपना काम करवा सके।

By Edited By: Published: Thu, 17 Nov 2011 01:23 PM (IST)Updated: Thu, 17 Nov 2011 04:38 PM (IST)
लोकपाल के तहत सिटीजन चार्टर होना जरूरी

नई दिल्ली। अन्ना हजारे पक्ष ने गुरुवार को फिर जोर दिया कि प्रस्तावित लोकपाल के तहत सिटीजन चार्टर [नागरिक घोषणा-पत्र] को शामिल किया जाना चाहिए ताकि जनता समयबद्ध तरीके से अपना काम करवा सके।

loksabha election banner

जनलोकपाल आदोलन के सदस्य अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लोकपाल विधेयक में सिटीजन चार्टर का होना बहुत जरूरी है। इससे लोगों को समयबद्ध तरीके से अपना काम कराने में मदद मिलेगी।

हजारे-पक्ष की ओर से यह टिप्पणी ऐसे समय आई है, जब एक दिन पहले ही राष्ट्रीय सलाहकार परिषद की सदस्य अरुणा रॉय ने प्रस्तावित नागरिक शिकायत निवारण विधेयक का स्वागत करते हुए कहा कि सरकार के कामकाज से संबंधित जनता की शिकायतों के निवारण के लिए एक स्वतंत्र विधेयक जरूरी है।

बहरहाल, हजारे-पक्ष का आरोप है कि सरकार अलग-अलग विधेयक लाकर जनलोकपाल के मुद्दे को तोड़ने की कोशिश कर रही है। लोकपाल विधेयक पर गौर कर रही संसद की स्थाई समिति के समक्ष चार नवंबर को पेश हुए अन्ना हजारे ने कहा था कि शिकायत निवारण, न्यायाधीशों के भ्रष्टाचार, सिटीजन चार्टर तथा व्हिसलब्लोअरों के संरक्षण के लिए अलग-अलग विधेयकों की जरूरत नहीं है।

केजरीवाल ने ट्विटर पर लिखा कि सरकारी कर्मचारी जानबूझकर फाइलों पर बैठ जाते हैं ताकि विलंब किया जा सके और रिश्वत ली जा सके। सिटीजन चार्टर इससे प्रभावी तरीके से निपटेगा।

उधर, किरण बेदी ने कहा कि लोकपाल के तहत आम आदमी की चिंताओं को दूर करने के प्रयास के इतर सीबीआई की भ्रष्टाचार विरोधी शाखा को भी स्वतंत्र लोकपाल के दायरे में लाया जाना चाहिए। इस मुद्दे पर सरकार का रुख अब तक स्पष्ट नहीं है।

हजारे ने की सचिन को भारत रत्न की मांग की

-मशहूर सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने कहा है कि देश के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को भारत रत्न से नवाजा जाना चाहिए। इस तरह से वह इस स्टार क्रिकेटर को देश का सर्वोच्च सम्मान देने की मांग करने वाले करोड़ों लोगों की सूची में शामिल हो गए।

हजारे ने अपनी मां स्वर्गीय लक्ष्मीबाई की याद में अपने गाव रालेगाव सिद्धी में टेनिस टूर्नामेंट का उद्घाटन करने के बाद कहा कि सचिन तेंदुलकर भारतीय युवाओं के आइकन हैं। उन्होंने क्रिकेट में अपने प्रदर्शन से भारत का सम्मान बढ़ाया है।

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि वह भारत रत्न के हकदार हैं। तेंदुलकर के नाम पर टेस्ट और एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन और शतक ठोकने का रिकार्ड है। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का शतक जड़ने से केवल शतक दूर हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.