PreviousNext

चीनी सैनिकों ने सिक्किम में लांघी सीमा

Publish Date:Tue, 05 Jun 2012 09:16 PM (IST) | Updated Date:Tue, 05 Jun 2012 09:26 PM (IST)
चीनी सैनिकों ने सिक्किम में लांघी सीमा
पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ऑफ चाइना के सैनिको की सोमवार दोपहर मे भारत मे घुसपैठ की खबर है। पता चला है कि चीन के सैनिक सीमा का उल्लंघन करके सिक्किम के उत्तरी भाग मे स्थित फिंगर टिप और गै

गंगटोक,जागरण संवाददाता। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ऑफ चाइना के सैनिकों की सोमवार दोपहर में भारत में घुसपैठ की खबर है। पता चला है कि चीन के सैनिक सीमा का उल्लंघन करके सिक्किम के उत्तरी भाग में स्थित फिंगर टिप और गैगोंग इलाके में घुस आए और काफी देर तक वहां गश्त लगाते रहे। लेकिन सीमा पर तैनात सेना व इंडो-तिब्बत सीमा पुलिस ने घुसपैठ जैसी किसी भी घटना से इन्कार किया है।

गंगटोक स्थित आइटीबीपी के सेक्टर मुख्यालय के डीआइजी अमित प्रसाद ने घुसपैठ को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि ऐसा कुछ होता तो उनके पास सबसे पहले जानकारी होती। उन्होंने कहा कि सीमा पर आइटीबीपी तैनात है, ऐसे में सीमा के इर्द-गिर्द किसी प्रकार की गतिविधि की सबसे पहले जानकारी उन तक पहुंचती है।

चीन जता चुका है दावा

गंगटोक से करीब 120 किलोमीटर दूर उत्तरी सिक्किम के 15,500 फीट ऊंचाई पर स्थित बर्फ से ढंका फिंगर टिप इलाका सामरिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है। यह भारतीय क्षेत्र के अंतर्गत आता है। मानचित्र में अंगुली की तरह नजर आने की वजह से इस स्थान को फिंगर टिप कहा जाता है। आठ मई, 2008 को नाथुला में दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों की फ्लैग मीटिंग हुई थी। इसी दौरान चीन ने फिंगर टिप पर अपना दावा जताया था। तभी से यह इलाका चर्चा में आकर संवेदनशील हो गया।

2005 के बाद आइटीबीपी की तैनाती

भारत-चीन के बीच 2005 में हुए अंतरराष्ट्रीय सीमा समझौते के अनुसार सीमा पर सुरक्षा बल तैनात करने पर सहमति बनी थी। इसी के आधार पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस को तैनात किया गया था। सैन्य सूत्रों के अनुसार उत्तरी सिक्किम का सीमावर्ती इलाका दुर्गम होने की वजह से सीमा रेखा पर सड़कें नहीं बन पाई है। सीमा पर पैदल ही गश्त की जाती है।

मंत्री मान चुके हैं घुसपैठ की घटनाएं

सैन्य सूत्रों के अनुसार समझौते के बावजूद चीन लगातार इलाके में घुसपैठ करता रहा है। इस बात की पुष्टि केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री एमएम पल्लम राज्यसभा में कर चुके हैं। उन्होंने बताया था कि जनवरी से अप्रैल तक चीन ने 64 बार सीमा समझौते का उल्लंघन किया था।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Chinese intrusion in Indian territory(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

खास दरबारी ही बने अंटू की मुसीबतचार सप्ताह और बिस्तर पर रहना पड़ेगा मुंडा को
यह भी देखें

अपनी प्रतिक्रिया दें

अपनी भाषा चुनें
English Hindi


Characters remaining

लॉग इन करें

निम्न जानकारी पूर्ण करें

Name:


Email:


Captcha:
+ =


 

    यह भी देखें
    Close