Move to Jagran APP

पड़ोसियों से मैत्री संधि के लिए चीन तैयार

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पड़ोसी देशों के साथ करीबी संबंधों पर जोर दिया है। उन्होंने शनिवार को कहा कि वे सभी पड़ोसियों के साथ मैत्री व सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार हैं। उनके अनुसार, इससे द्विपक्षीय संबंधों के विकास के साथ-साथ क्षेत्र में स्थिरता व

By Sachin kEdited By: Published: Sat, 28 Mar 2015 04:21 PM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2015 07:36 PM (IST)
पड़ोसियों से मैत्री संधि के लिए चीन तैयार

बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पड़ोसी देशों के साथ करीबी संबंधों पर जोर दिया है। उन्होंने शनिवार को कहा कि वे सभी पड़ोसियों के साथ मैत्री व सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार हैं। उनके अनुसार, इससे द्विपक्षीय संबंधों के विकास के साथ-साथ क्षेत्र में स्थिरता व खुशहाली को मजबूती मिलेगी।

loksabha election banner

हेन्नान में चीन प्रायोजित बोआओ फोरम फॉर एशिया के वार्षिक सम्मेलन में उन्होंने बताया कि चीन आठ पड़ोसी देशों के साथ मैत्री संधि पर हस्ताक्षर कर चुका है और अब आसियान देशों के साथ इस संबंध में चर्चा कर रहा है।

पुरानी चीनी कहावत 'नजदीकी पड़ोसी दूर के रिश्तेदारों से बेहतर होते हैं' का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि चीन पड़ोसियों के साथ सहयोग बढ़ाने के लिए सक्रियता से काम कर रहा है। इस दौरान चीन के मैरीटाइम सिल्क रोड परियोजना का बचाव करते हुए उन्होंने भारत से भी इसका हिस्सा बनने की अपील की।

इस सम्मेलन में नेपाल के राष्ट्रपति राम बरन यादव व श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाल सिरिसेना सहित दुनियाभर के करीब 15 नेताओं ने हिस्सा लिया। माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट़्स व टाटा समूह के चेयरमैन एमेरिटस रतन टाटा सहित 1800 विदेशी अधिकारी व कारोबारी भी इस दौरान मौजूद थे।

पढ़ेंः पहली बार सार्वजनिक रूप से दिखीं चीनी राष्ट्रपति की बेटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.