Move to Jagran APP

होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ.रामजी सिंह बीस लाख रुपये रिश्वत लेते दिल्ली में गिरफ्तार

सेंट्रल होम्योपैथिक काैंसिल के अध्यक्ष और बिहार के प्रख्यात होम्योपैथिक चिकित्सक डा.रामजी सिहं को दिल्ली में सीबीआई ने 20 लाख रुपये की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है।

By Pramod PandeyEdited By: Published: Sat, 22 Oct 2016 02:08 PM (IST)Updated: Sat, 22 Oct 2016 10:52 PM (IST)
होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ.रामजी सिंह बीस लाख रुपये रिश्वत लेते दिल्ली में गिरफ्तार
होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ.रामजी सिंह बीस लाख रुपये रिश्वत लेते दिल्ली में गिरफ्तार

पटना [वेब डेस्क ]। बिहार के प्रसिद्ध होम्योपैथिक चिकित्सक और सेंट्रल होम्योपैथिक कौंसिल के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा.रामजी सिंह को सीबीआई की टीम ने बीस लाख रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथों दबोच लिया है। उन्हें दिल्ली में गिरफ्तार किया गया है। सीबीआई सूत्रों ने गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए बताया कि पूछताछ की जा रही है। उधर गिरफ्तारी के बाद अब उनके पटना स्थित क्लिनिक और आवास पर छापेमारी शुरू हो गई है।

loksabha election banner

उनकी गिरफ्तारी की सूचना मिलते ही पटना में हड़कंप मच गया। डा.सिंह पटना के ही निवासी हैं। लगभग तीन दशकों से होम्योपैछिक चिकित्सा के क्षेत्र में सक्रिय डा.सिंह की कदमकुआं में क्लिनिक है। बताया गया है कि वे एक होम्योपैथिक कॉलेज को मान्यता देने के लिए रिश्वत ले रहे थे। कॉलेज प्रबंधन ने इस बारे में सीबीआइ को पहले ही अवगत करा दिया था।

रामजी सिंह के साथ हरिशंकर झा नामक एक अन्य व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया गया है। मामला एक नए कालेज का इंस्पेक्शन कर उसके पक्ष में रिपोर्ट तैयार करने का है। इसी के एवज में रिश्वत की रकम ली जा रही थी। जैसे ही उन्होंने रिश्वत की रकम स्वीकार की, सीबीआइ की टीम ने उन्हें दबोच लिया। इसके बाद उन्हें सीबीआइ की टीम अपने साथ अपने दफ्तर ले आई है जहां पूछताछ हो रही है।

उल्लेखनीय है कि होम्योपैथी की पढ़ाई से लेकर चिकित्सा के मानक तय करने के लिए सेंट्रल होम्योपैथिक कौंसिल ही देश की मानक संस्था है। बिना कौंसिल की मान्यता के कोई विवि या कॉलेज होम्योपैथी की पढ़ाई नहीं करा सकता। टीम के निरीक्षण के बाद ही किसी भी कॉलेज को मान्यता मिलती है।

चिकित्सा के क्षेत्र में पैंतीस साल से अधिक समय से सक्रिय डा.सिंह लंबे समय से कौंसिल की गवर्निंग बॉडी से जुड़े हुए हैं। अध्यक्ष बनने से पूर्व वे इस संस्था के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं। बताया जा रहा है कि सीबीआइ अब उनके पटना स्थित परिसर में भी छापेमारी कर सकती है। इसे लेकर यहां भी सनसनी का माहौल है।

पटना स्थित अावास पर छापे से सनसनी

दिल्ली में गिरफ्तारी के बाद डा. रामजी सिंह के पटना में रामकृष्ण नगर स्थित जीडी होमियोपैथ मेडिकल कालेज और कंकड़बाग में द्वारिका कालेज के समीप आवास पर सीबीआइ की छापेमारी शुरू हो गई है। सीबीआइ की टीम ने पूरे आवासीय परिसर को घेरकर भीतर जांच शुरू की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.