Move to Jagran APP

सीबीएसई बोर्ड एग्‍जाम: जाम की वजह से छूटी परीक्षा

दिल्‍ली में शनिवार रात से लगातार हो रही भारी बारिश के चलते सोमवार को सड़कों को पर पानी भर गया और ट्रैफिक जाम हो गया। ट्रैफिक जाम के चलते सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा देने जा रहे कुछ छात्र परीक्षा केंद्रों तक देरी से पहुंच पाए। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल

By Tilak RajEdited By: Published: Mon, 02 Mar 2015 08:58 AM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2015 12:17 PM (IST)
सीबीएसई बोर्ड एग्‍जाम: जाम की वजह से छूटी परीक्षा

नई दिल्ली। दिल्ली में शनिवार रात से लगातार हो रही भारी बारिश के चलते सोमवार को सड़कों को पर पानी भर गया और ट्रैफिक जाम हो गया। ट्रैफिक जाम के चलते सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा देने जा रहे कुछ छात्र परीक्षा केंद्रों तक देरी से पहुंच पाए। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने छात्रों को सलाह दी थी कि सड़कों पर जाम लगा हुआ है, इसलिए घर से परीक्षा देने के लिए जल्दी निकलें।

loksabha election banner

सूत्रों के हवाले से खबर मिल रही है कि सबसे ज्यादा जाम दक्षिणी दिल्ली में देखने को मिला। इसकी वजह से साकेत माल और नेहरू प्लेस के आसपास जिन छात्रों का परीक्षा केंद्र था, वे वहां तक समय से पहुंच ही नहीं पाए।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षा आज से शुरू हो गईं। परीक्षा में इस वर्ष कुल 24,14,221 परीक्षार्थी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। उधर देशभर में कक्षा दसवीं के 14,047 स्कूलों के 13,73,853 परीक्षार्थी भाग लेंगे। इसी प्रकार कुल 9,407 स्कूलों से बारहवीं के कुल 10,40,368 विद्यार्थी परीक्षा में बैठेंगे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीबीएसई की परीक्षा देने जा रहे छात्रों को 'बेस्ट ऑफ लक' कहने के साथ ही घर से जल्दी निकलने की सलाह दी। केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, 'सीबीएसई के सभी छात्रों को शुभकामनाएं। बारिश की वजह से सड़कों पर जगह-जगह जाम लगा हुआ है, इसलिए समय से पहले घर से निकल जाएं।'

साथ ही केजरीवाल ने कहा, 'मेरी ट्रैफिक पुलिस से अपील है कि वो जल्दी से जल्दी जाम हटाने की कोशिश करें, ताकि छात्रों को कई परेशानी न हो। इसके साथ ही केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं से भी अपील की है कि वो जाम हटाने में ट्रैफिक पुलिस की मदद करें।'

दसवीं की डेटशीट के अनुसार दो मार्च को डाइनेमिक रिटेलओ, इंफो टेक्नोलॉजी, सिक्योरिटी, ऑटोमोबाइल टेक, इंट्रोडक्शन टू टूरिज्म, डायनेमिक रिटेल सी, इंफो टेक्नोलॉजी सी, सिक्योरिटी सी, इंट्रोडक्शन सी आदि की परीक्षाएं होंगी। बारहवीं की डेटशीट के अनुसार 2 मार्च को अंग्रेजी इलेक्टिव, इलेक्टिव सी व अंग्रेजी कोर की परीक्षाएं होंगी।

10वीं के विद्यार्थियों के लिए देशभर में कुल 3,537 परीक्षा सेंटर और 12वीं के परीक्षार्थियों के लिए 3,164 सेंटर बनाए गए हैं। बता दें कि दसवीं में पिछले साल की तुलना में इस साल 3.37 फीसदी ज्यादा विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं, जबकि बारहवीं में 1.01 फीसदी छात्रों का इजाफा हुआ है।

दिल्ली में इस साल कुल 5,24,997 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। दसवीं की परीक्षा के लिए कुल 2,58,733 विद्यार्थी और बारहवीं के लिए 2,66,264 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। इनमें सरकारी स्कूलों से दसवीं में 1,56,532 और बारहवीं में 1,58,767 विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं। दसवीं और बारहवी के विद्यार्थियों के लिए दिल्ली में कुल 1,212 केंद्र बनाए गए हैं।

विदेशी बच्चे भी देंगे परीक्षा

सोमवार से शुरू होने वाली सीबीएसई की परीक्षा में विदेशी बच्चे भी शामिल होंगे। दसवीं की परीक्षा में 20,522 और बारहवीं में 13,554 विदेशी विद्यार्थी पंजीकृत हैं। सीबीएसई द्वारा विदेशों में दसवीं के लिए 70 और बारहवीं के लिए 64 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

इसे भी पढ़ें: समय से परीक्षा और नतीजे घोषित करने के निर्देश

इसे भी पढ़ें: लो फिर आ गयी इम्तहान की घड़ी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.