Move to Jagran APP

CBI करेगी 500 करोड़ रुपये वाले पोंजी घोटाले की जांच

सीबीआई ने गाजियाबाद स्थित वेबवर्क ट्रेड लिंक्स द्वारा कथित तौर पर किए गए 500 करोड़ रुपये के ऑनलाइन पोंजी घोटाले की जांच शुरू कर दी है।

By Monika minalEdited By: Published: Wed, 28 Jun 2017 04:42 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jun 2017 04:42 PM (IST)
CBI  करेगी 500 करोड़ रुपये वाले पोंजी घोटाले की जांच
CBI करेगी 500 करोड़ रुपये वाले पोंजी घोटाले की जांच

नई दिल्‍ली (प्रेट्र)। गाजियाबाद की वेबवर्क ट्रेड लिंक्‍स द्वारा कथित 500 करोड़ की पोंजी घोटाले की जांच अब सीबीआई करेगी। इसके पोर्टल के हिमायती बॉलीवुड अभिनेताओं शाहरुख खान और नवाजुद्दीन सिद्दकी का नाम भी शिकायत में है। यह शिकायत अब एफआइआर में शामिल है।

loksabha election banner

शिकायत के अनुसार, वेबवर्क ट्रेड लिंक्‍स के प्रमोटर्स, अनुराग जैन व संदेश वर्मा ने इन दो अभिनेताओं को ब्रांड अंबेस्‍डर बनाकर लोगों को धोखा दिया। कंपनी ने नवाजुद्दीन सिद्दकी और शाहरुख खान के साथ शैडो कंपनी एड्सबुक मार्केटिंग प्राइवेट को खोला था जो 10 दिसंबर 2016 में लांच किया गया। हालांकि उत्‍तर प्रदेश पुलिस द्वारा दोनों अभिनेताओं को आरोपी या संदिग्‍ध नहीं ठहराया गया।

मामले की जांच कर रही उत्‍तर प्रदेश पुलिस के अनुसार, गर्ग और सुरेश ने चार माह में चार लाख से अधिक लोगों को क्‍लिक एंड अर्न प्‍लान के लिए मेंबरशिप दिया। कथित तौर पर करीब 2 लाख लोगों से 500 करोड़ रुपये से अधिक लिया गया। शिकायत में कहा गया है कि जैन और वर्मा ने अपनी वेबसाइट पर विज्ञापनों पर हर बार क्लिक करके आकर्षक भुगतान का लालच देकर लोगों से कथित तौर पर रुपये लिए। पुलिस ने कहा था कि ऐसा आरोप है कि उन्होंने करीब दो लाख लोगों से 500 करोड़ रुपये से ज्यादा इकट्ठे किए।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय के निर्देश पर सीबीआई ने इस मामले की जांच अपने हाथ में ली और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के कथित उल्लंघन तथा धोखाधड़ी के लिए जैन और वर्मा के खिलाफ प्राथमिकी फिर से दर्ज की। बता दें कि जब भी सीबीआई किसी भी प्रदेश की पुलिस से जांच अपने हाथ में लेती है तो वह उसी प्राथमिकी को फिर से दर्ज करती है जो प्रदेश पुलिस ने दर्ज की थी। इस मामले में अंतिम रिपोर्ट पूरी तरह अलग हो सकती है।

यह भी पढ़ें: पोंजी स्कीमों से बचाने को बनेगा कड़ा कानून


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.