Move to Jagran APP

चारों तरफ उठी निर्भया को इंसाफ की मांग

वंसत विहार दुष्कर्म कांड की दूसरी बरसी के मौके पर विभिन्न गैर सरकारी संगठनों, रंगमंच के कलाकारों समेत अन्य लोगों ने जंतर मंतर पर दुष्कर्म पीडि़ता के लिए इंसाफ की मांग को लेकर तरह-तरह के प्रदर्शन किए। साथ ही विभिन्न कैंपेन के माध्यम से लोगों को जागरूक बनाने की कोशिश

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Wed, 17 Dec 2014 03:51 AM (IST)Updated: Wed, 17 Dec 2014 03:57 AM (IST)
चारों तरफ उठी निर्भया को इंसाफ की मांग

नई दिल्ली, जागरण संवाददता। वंसत विहार दुष्कर्म कांड की दूसरी बरसी के मौके पर विभिन्न गैर सरकारी संगठनों, रंगमंच के कलाकारों समेत अन्य लोगों ने जंतर मंतर पर दुष्कर्म पीडि़ता के लिए इंसाफ की मांग को लेकर तरह-तरह के प्रदर्शन किए। साथ ही विभिन्न कैंपेन के माध्यम से लोगों को जागरूक बनाने की कोशिश भी की गई।

loksabha election banner

डीएसओ ने की इंसाफ की मांग

16 दिसंबर के मौके पर ऑल इंडिया दिल्ली स्टूडेंट्स एसोसिएशन (डीएसओ) ने जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन किया। संगठन के कार्यकर्ताओं ने दुष्कर्म पीडि़ता को इंसाफ दिलाने की मांग की । प्रदर्शनकारियों ने कहा कि राजधानी में महिलाओं को सुरक्षा सुनिश्चित कराई जाए। डीएसओ के कार्यकर्ताओं ने जंतर मंतर में ह्यूमन चेन बनाकर लोगों को महिला सुरक्षा के प्रति जागरूक किया। कार्यकर्ताओं ने कहा कि महिला सुरक्षा तभी संभव है जब कि पुरुषों को भी जागरूक बनाया जाए। ऐसे में अभिभावकों को बचपन से ही बच्चों को महिलाओं का सम्मान करना सिखाना चाहिए।

50 फुट के कैनवस पर बनाई पेंटिंग

जंतर मंतर पर महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों को रोकने का संदेश देने के मकसद से करीब 20 कलाकारों ने 50 फुट लंबे कैनवस पर पेंटिंग बनाई। पेंटिंग के माध्यम से कलाकारों ने कहा कि दुष्कर्म के अपराधी एक बीमारी की तरह हैं, ऐसे में इन्हें सख्त से सख्त सजा मिलनी चहिए। साथ ही कलाकारों ने पेटिंग के जरिए दुष्कर्म पीडि़ता के लिए इंसाफ की मांग की ।

चलाया गया सिग्नेचर कैंपेन

राजधानी में महिलाएं सुरक्षित महसूस कर सकें, इस मकसद से गैर सरकारी संगठनों द्वारा जंतर मंतर पर एक सिग्नेचर कैंपेन चलाया गया। इस कैंपेन से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोडऩे की कोशिश की गई। इस दौरान एक ओर जहां महिला सुरक्षा पर लोगों ने बड़े से कैनवस पर अपने विचार रखे, वहीं दूसरी ओर इस पर अपने हस्ताक्षर भी किए।

कई संगठनों ने निकाला कैंडल मार्च

दुष्कर्म मामले की दूसरी बरसी पर अस्मिता थियेरटर ग्रुप के निर्देशक अरविंद गौर की अध्यक्षता में रंगमंच के कलाकारों ने कैंडल मार्च निकाला। कलाकारों ने कहा कि राजधानी में महिलाओं के खिलाफ आए दिन वारदातें हो रही हैं, इसके बावजूद प्रशासन हाथ पर हाथ धरे बैठा है। उन्होंने कहा कि राजधानी में महिलाओं की सुरक्षा का खयाल कोई घटना होने पर ही आता है।

राजधानी में महिला सुरक्षा में बरती जा रही लापरवाही व वसंत विहार दुष्कर्म मामले की बरसी के मौके पर आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने मंडी हाउस गोल चक्कर पर कैंडल मार्च निकाला। कैंडल मार्च निकाल रहे कार्यकर्ताओं ने कहा कि राजधानी में महिलाओं के प्रति हो रहे अपराधों में इजाफा हो रहा है और सरकार और प्रशासन हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं।

वहीं दिल्ली प्रदेश महिला कांग्रेस के बैनर तले महिला कार्यकर्ताओं ने भी राजधानी के दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर प्रदर्शन किया। कैंडल मार्च के दौरान मौजूद कार्यकर्ताओं ने कहा कि साल 2012 में जब वसंत विहार दुष्कर्म मामला हुआ तो उसके बाद राजधानी में महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार व प्रशासन की ओर से बड़े-बड़े वायदे और दावे किए गए। हालांकि हाल ही में जिस प्रकार कैब ड्राइवर द्वारा युवती के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है उससे राजधानी में महिला सुरक्षा की कलई एक बार फिर से खुल गई है।

भारतीय जनता पार्टी की छात्र ईकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने भी जंतर मंतर पर कैंडल मार्च निकाला।

गौरतलब है कि 16 दिसंबर, 2012 को चलती बस में फिजियोथेरेपिस्ट युवती के साथ दुष्कर्म किया गया था। इलाज के दौरान सिंगापुर में उसकी मौत हो गई थी।

दिल्ली गैंगरेप पीड़िता के इलाज में शामिल रही नर्स से हैवानियत

दिल्ली गैंगरेप: सबसे बड़े दरिंदे को 3 साल की मामूली सजा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.