Move to Jagran APP

ओवरटाइम की अवधि बढ़ाने को विधेयक लोकसभा में पेश

श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने फैक्टरी (संशोधन) विधेयक, 2016 सदन में पेश किया जिसमें ओवरटाइम के घंटों की सीमा प्रति सप्ताह 50 से बढ़ा कर सौ घंटे करने की अनुमति मांगी गई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 10 Aug 2016 06:25 PM (IST)Updated: Wed, 10 Aug 2016 07:42 PM (IST)
ओवरटाइम की अवधि बढ़ाने को विधेयक लोकसभा में पेश

नई दिल्ली, प्रेट्र। कर्मचारियों के लिए ओवरटाइम की अवधि बढ़ाने से संबंधित विधेयक बुधवार को लोकसभा में पेश किया गया। सदस्यों की कुछ आपत्तियों के बावजूद लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने इसे पेश करने की अनुमति दी।

loksabha election banner

श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने फैक्टरी (संशोधन) विधेयक, 2016 सदन में पेश किया जिसमें ओवरटाइम के घंटों की सीमा प्रति सप्ताह 50 से बढ़ा कर सौ घंटे करने की अनुमति मांगी गई है। विधेयक से केंद्र तथा राज्य सरकारों को नियमों में कुछ छूट देने का अधिकार मिल जाएगा जिससे राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेशों में अमल में एकरूपता लाने में मदद मिलेगी।

सांसद शंकर प्रसाद दत्ता ने विधेयक पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि इसके प्रावधान 2014 में पेश किए गए बिल जैसे हैं जो संसद की स्थायी समिति के विचाराधीन है।

पढ़ेंः कश्मीर पर विपक्ष ने साधा निशाना, केंद्र को दी संवेदनशील होने की सलाह

आरएसपी के सदस्य एनके प्रेमचंद्रन ने कहा कि उपरोक्त बिल राज्यों के अधिकारों का अतिक्रमण करने वाला है तथा यह देश के संघीय ढांचे के भी खिलाफ है।

दत्तात्रेय ने कहा कि बिल श्रमिक हितों के खिलाफ नहीं है। अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन ने सप्ताह में ओवरटाइम की ऊपरी सीमा 144 घंटे तय की है। श्रम मंत्री ने इस बात से भी इनकार किया कि विधेयक राज्यों की शक्तियां घटाने वाला है।

पढ़ेंः भारत की धरती पर पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा नहीं चलेगाः राजनाथ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.