Move to Jagran APP

भोली-भाली मनोरमा पहले देती थी पैसे का प्रलोभन, फिर घर पर भेजती थी गुंडे

सृजन घोटाले की आरोपी मनोरमा देवी के बारे में बड़ा खुलासा करते हुए एक बैककर्मी ने बताया कि पहले वह पैसे का प्रलोभन देती थी, नहीं मानने पर घर पर गुंडे भेज देती थी।

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 23 Aug 2017 10:08 AM (IST)Updated: Thu, 24 Aug 2017 10:22 PM (IST)
भोली-भाली मनोरमा पहले देती थी पैसे का प्रलोभन, फिर घर पर भेजती थी गुंडे

भागलपुर [जेएनएन]। अरबों रुपये के सरकारी खातों की राशि के गबन की सूत्रधार सृजन संस्था की मनोरमा देवी का एक और चेहरा सामने आया है। भोली भाली दिखने वाली शांत महिला के पीछे एक और दहशत का चेहरा था।

loksabha election banner

इस बात का खुलासा बैंक ऑफ बड़ौदा के स्केल टू ऑफिसर अतुल रमन और जिला कल्याण पदाधिकारी अरूण कुमार गुप्ता ने पुलिस के समक्ष किया है। पुलिस को दिए बयान में इन्होंने कहा है कि पहले किसी भी गलत काम के लिए पैसे का प्रलोभन उन लोगों दिया जाता था। बात नहीं मानने पर घर पर गुंडे भेज दिया जाता था या वह खुद भी घर पहुंच धमकी देती थी। 

कभी कभी जबरदस्ती भेज देती थी रुपये

मनोरमा देवी के बारे में पकड़ाए आरोपितों ने कहा कि विभाग में जब गलत करने से कोई मना करता था तो उसके घर वह खुद मोटी नकद राशि भिजवा देती थी। अरुण गुप्ता ने इस बाबत पुलिस को जानकारी दी थी।

अरुण के मुताबिक मनोरमा की मृत्यु के बाद भी 31 मार्च 2017 को उनका पुत्र अमित कुमार, उसका भाई और नाजिर महेश मंडल ने विभाग में आए आवंटन का चेक सृजन के खाते में देने को कहा। इस बात पर तैयार नहीं होने पर उन लोगों ने घर पर 30 लाख रुपये रखवाया और डरा धमका कर सृजन के खाते में पैसा जमा करवा दिया था। 

बैंक मैनेजर को कहा था खुद आएंगे या गाड़ी भिजवाकर उठवा लूं

मनोरमा देवी का खौफ की बात पुलिस को बैंक ऑफ बड़ौदा के स्केल टू ऑफिसर अतुल रमन ने बतायी थी। उनका कहना था कि बैंक ऑफ बड़ौदा भागलपुर में ज्वाइन करने के बाद उसे सीनीयर मैनेजर ने पहले ही हिदायत दे दी थी कि वह सृजन के खातों के बारे में किसी प्रकार की टिप्पणी नहीं करे। साथ ही सृजन से जुड़े जो भी चेक आए उसे बिना किसी क्वैरी के पास कर दिया जाए।

यह भी पढ़ें:  लालू की 'भाजपा भगाओ रैली' को लेकर कांग्रेस में असमंजस की स्थिति, जानिए 

शुरूआती दिनों में वह इन सब कामों से अलग रहा। किंतु एक दिन मनोरमा देवी का फोन उसे आया और उसे अपने यहां आने को कहा। उसके मना करने पर मनोरमा देवी ने कहा था कि आप खुद आएंगे या गाड़ी भिजवाकर उठवा लूं। 

फंसाने की देती थी धमकी

सरकारी कर्मचारियों को मनोरमा फंसाने की धमकी भी देती थी। जिला प्रशासन के कर्मियों की मिलीभगत से पदाधिकारियों से चेक पर धोखे से हस्ताक्षर कराकर उसे ब्लैकमेल करती थी। यदि पदाधिकारी गड़बड़ी की शिकायत करने की बात कहते थे तो मनोरमा कहती थी। यह गड़बड़ी आपके स्तर से हुई है। इसमें फंसेंगे तो सभी लोग जेल जाएंगे क्योंकि आपका ही हस्ताक्षर ही उस चेक पर है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.