Move to Jagran APP

भोली सूरत मगर दिल की खोटी

मरियम बी (60) को आज तक समझ नहीं आया कि राह चलते किसी अंजान शख्स के कहने पर उन्होंने अपना आभूषण क्यूं सौंप दिया। चांदनी महल में ठगों ने इनको अपना निशाना बनाया था। रास्ते में रोककर बातचीत के दौरान उन्हें सम्मोहित कर आभूषण लेकर फरार हो गए थे। मरियम बी की तरह राजधानी में कई ऐसे लोग हैं जो

By Edited By: Published: Mon, 28 Jul 2014 09:19 AM (IST)Updated: Mon, 28 Jul 2014 10:33 AM (IST)
भोली सूरत मगर दिल की खोटी

दक्षिणी दिल्ली, [संजीव मिश्र]। मरियम बी (60) को आज तक समझ नहीं आया कि राह चलते किसी अंजान शख्स के कहने पर उन्होंने अपना आभूषण क्यूं सौंप दिया। चांदनी महल में ठगों ने इनको अपना निशाना बनाया था। रास्ते में रोककर बातचीत के दौरान उन्हें सम्मोहित कर आभूषण लेकर फरार हो गए थे। मरियम बी की तरह राजधानी में कई ऐसे लोग हैं जो सम्मोहित कर ठगी करने वाले गिरोह का शिकार बने। रास्ते में, पार्क के अंदर व बाजार में सक्रिय यह गिरोह बुजुर्ग महिलाओं को निशाना बनाता है। बातचीत करने के लिए पहले रोकता है और फिर बातों में उलझाए रखता है। इसी दौरान सम्मोहित कर पीड़ित के आभूषण, रुपये व बैग लेकर फरार हो जाता है। कुछ देर बाद जब पीड़ित की चेतना वापस लौटती है तो उसे अपने साथ हुई ठगी का एहसास होता है।

loksabha election banner

पुलिस अधिकारियों की मानें तो गिरोह बुजुर्ग महिलाओं को आसानी से निशाना बनाता है। उन्हें कभी आभूषणों की जांच, कभी पैसा गिरने या फिर सुरक्षा का हवाला देकर रोकता है। जांच में सामने आया है कि इस तरह के गिरोह में दो लोग होते हैं। एक शख्स शिकार को रोकता है और उससे बातचीत करता है। इसी दौरान दूसरा शख्स आता है और वह सम्मोहित करता है। इसके बाद गिरोह आसानी से आभूषण, पर्स, बैग समेत कीमती सामान ले लेता है और फरार हो जाता है। सम्मोहन जब कुछ समय बाद टूटता है तो पीड़ित को ठगी का पता चलता है। पुलिस उपायुक्त बीएस जायसवाल ने कहा कि रास्ते में चलते समय सावधान रहने की जरूरत है। यदि कोई रोककर बात करने की कोशिश करे तो ऐसे लोगों से बचना चाहिए।'

26 जुलाई 2014: सुजाया जेना का अलकनंदा मार्केट में दो महिलाओं ने पर्स चोरी किया।'

जुलाई 2014: मेट्रो में यात्रियों का सामान चोरी करने वाली सात महिलाओं को मेट्रो पुलिस ने गिरफ्तार किया।'

अप्रैल 2014: महिला एसआइ का पर्स चोरी करने वाली महिलाएं नेहरू नगर में गिरफ्तार।'

अप्रैल 2013: बुद्धा गार्डन में चोरी करने वाली चार युवतियां गिरफ्तार।'

वर्ष 2012: दक्षिणी के करोल बाग, लाजपत नगर बाजार में चोरी करने वाली सुनीता को गिरफ्तार किया।

सावधान, नैना ठग लेंगे

राजधानी के बाजारों में खरीदारी करते समय या फिर मेट्रो में सफर के दौरान आपको सावधान रहने की जरूरत है। यहां कई ऐसे महिला गिरोह सक्रिय हैं जिनके हाथों में महंगा मोबाइल फोन होता है और वह महंगी ड्रेस पहनकर अंग्रेजी में बात करती हैं। लेकिन मौका मिलते ही पर्स, मोबाइल व बैग पर हाथ साफ कर देती हैं। लाजपत नगर थाना पुलिस ने ऐसी ही दो युवतियों आयशा एवं अंजलि को गिरफ्तार किया है। इन पर एक युवती का पर्स चोरी करने का आरोप है।

पुलिस ने बताया कि निशा लुथरा परिवार के साथ कालकाजी में रहती हैं। वह बीती शाम लाजपत नगर सेंट्रल मार्केट में खरीदारी के लिए आई थीं। खरीदारी के दौरान वह एक आभूषण की दुकान पर गईं। वह अभी आभूषण देख रही थीं कि इसी बीच आयशा और अंजलि भी वहां पहुंच गईं। दोनों युवतियां प्रत्येक आभूषण के बारे में कुछ ना कुछ बता रही थीं, जिससे दुकान में मौजूद लोगों को लगा कि उन्हें आभूषणों के बारे में काफी जानकारी है। निशा भी दोनों से काफी प्रभावित हुईं। निशा को आभूषण पसंद नहीं आए तो वह दुकान से बाहर आ गई। इस बीच दोनों युवतियों ने उसका पर्स चोरी कर लिया। निशा जब कुछ दूर पहुंची तो उन्हें पर्स चोरी होने का आभास हुआ। जब उन्होंने अचानक पीछे मुड़कर देखा तो उसी वक्त एक युवती ने सड़क किनारे पर्स फेंका। उन्होंने तत्काल पीसीआर को फोन किया। मौके पर पहुंची पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी युवतियों को गिरफ्तार कर लिया।

सम्मोहित कर ठगी के मामले

अप्रैल 2014: अमर कालोनी में 75 वर्षीय बुजुर्ग महिला कोकिला से ठगी।'

जुलाई 2014: चांदनी महल में बुजुर्ग महिला से ठगी।'

अप्रैल 2014: 65 वर्षीय बुजुर्ग कमला से ठगी।'

18 फरवरी 2013: मंडावली में 60 वर्षीय शशिबाला से ठगी।'

28 अक्टूबर 2010: मंडावली में मधु शर्मा से ठगी।'

14 मई 2013: रोहिणी में बुजुर्ग महिला से ठगी।'

11 फरवरी 2012: विवेक विहार में सम्मोहित कर बच्चे से चोरी करवाई गई।'

21 जनवरी 2012: लक्ष्मी नगर में बुजुर्ग महिला से ठगी।'

12 नवंबर 2011: मंदिर मार्ग में बुजुर्ग महिला से ठगी।

पढ़ें: फर्जीवाड़ा करने में शहीद आर्मी ऑफिसर की पत्नी गिरफ्तार

पढ़ें: इनाम के लालच में फंसे मां बेटे, डेढ़ लाख ठगे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.