Move to Jagran APP

अमृतसर से अमरिंदर तो आनंदपुर से अंबिका मैदान में

पंजाब के चुनावी मैदान में अपनी चुनौती मजबूत करने की जुगत में कांग्रेस ने वरिष्ठ भाजपा नेता अरुण जेटली के मुकाबले पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को अमृतसर से उतारा है। वहीं आनंदपुर साहब से उम्मीदवार बदलते हुए पार्टी ने वरिष्ठ नेता अंबिका सोनी को भी टिकट दिया है। कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की पांचवीं सूची जारी क

By Edited By: Published: Fri, 21 Mar 2014 10:28 PM (IST)Updated: Sat, 22 Mar 2014 09:29 AM (IST)

नई दिल्ली, जाब्यू। पंजाब के चुनावी मैदान में अपनी चुनौती मजबूत करने की जुगत में कांग्रेस ने वरिष्ठ भाजपा नेता अरुण जेटली के मुकाबले पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को अमृतसर से उतारा है। वहीं आनंदपुर साहब से उम्मीदवार बदलते हुए पार्टी ने वरिष्ठ नेता अंबिका सोनी को भी टिकट दिया है। कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की पांचवीं सूची जारी करते हुए शुक्रवार की शाम बिहार, महाराष्ट्र, पंजाब और पश्चिम बंगाल की 26 सीटों के लिए टिकटों का एलान किया।

loksabha election banner

अपने कई नेताओं की ओर से चुनाव लड़ने पर अनिच्छा जताए जाने के बावजूद कांग्रेस ने बड़े नामों को चुनावी समर में मोर्चे पर आगे किया है। महत्वपूर्ण है कि अमरिंदर सिंह ने भी गुरुवार को बयान जारी कर अमृतसर से चुनाव लड़ने पर अनिच्छा जताते हुए स्थानीय उम्मीदवार को टिकट देने की वकालत की थी। हालांकि चयन प्रक्रिया से जुड़े सूत्रों के मुताबिक पार्टी आलाकमान यह स्पष्ट कर चुका है कि चुनावी मैदान में विपक्ष को मजबूत चुनौती देने के लिए जरूरी है कि बड़े नेता मैदान में उतरें। इस कड़ी में बीते दिनों अनिच्छा जताए जाने के बावजूद पार्टी ने लुधियाना से मनीष तिवारी को भी उतारे जाने की तैयारी कर ली है। भाजपा ने राज्यसभा में नेता विपक्ष अरुण जेटली को अमृतसर से उम्मीदवार बनाया है जो पहली बार लोकसभा निर्वाचन में किस्मत आजमा रहे हैं।

पश्चिम बंगाल की चुनावी बिसात में भी दावेदारी को दम देते हुए कांग्रेस ने घटाल सीट से पूर्व प्रदेश प्रमुख मानस रंजन भुइयां और श्रीरामपुर से अब्दुल मन्नान जैसे उम्मीदवारों को उतारा है। माना जा रहा है कि चुनाव बाद समीकरणों को तौल रही कांग्रेस की कोशिश राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के लिए चुनौती बढ़ाने की है। पार्टी ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के लिए 21 उम्मीदवारों के नाम का एलान किया।

पढ़ें : दंगों की धुंध और ग्लैमर के तड़के में आधारभूत मुद्दे हुए हवा

चुनावी समीकरणों के मद्देनजर पार्टी ने कई सीटों में अपने उम्मीदवार भी बदले हैं। इस कड़ी में पंजाब के आनंदपुर साहब से पूर्व घोषित उम्मीदवार रवनीत सिंह बिंट्टू की बजाए पार्टी की वरिष्ठ नेता अंबिका सोनी को टिकट दिया गया है। संप्रग सरकार में सूचना प्रसारण मंत्री रही सोनी का मुकाबला सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल नेता प्रेम सिंह चंदूमाजरा से है। बिहार में भी पार्टी ने गोपालगंज सीट से अपना उम्मीदवार बदलते हुए पूरनमासी राम की जगह अब डॉ. श्रीमती ज्योति को टिकट दिया है। पूरनमासी राम को अब वाल्मीक नगर से उतारा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.