Move to Jagran APP

आजादी की यादें ताजा करेगा विशाल चरखा : अमित शाह

इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने विश्व के सबसे बड़े लकड़ी के चरखे का उद्घाटन किया।

By Lalit RaiEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2016 03:04 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2016 03:52 AM (IST)
आजादी की यादें ताजा करेगा विशाल चरखा : अमित शाह

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली । भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि पहले काफी कम लोग खादी का प्रयोग करते थे। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मन की बात में खादी अपनाने की अपील से माहौल में काफी फर्क आया है। लोगों में खादी के प्रति रुझान काफी बढ़ा है। बावजूद इसके अभी खादी को और बढ़ावा दिए जाने की जरूरत है।

loksabha election banner

महात्मा गांधी ने खादी के महत्व को समझते हुए आजादी की लड़ाई में चरखे का प्रयोग एक हथियार के रूप में किया था, जिसमें वे सफल भी हुए। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आइजीआइ) पर स्थापित विश्व के सबसे बड़े चरखे को देख लोगों में आजादी की यादें ताजा होगी।

यूपी में भाजपा को दो तिहाई बहुमत मिलेगा- अमित शाह

अमित शाह मंगलवार को आइजीआइ एयरपोर्ट पर खादी व ग्रामोद्योग आयोग द्वारा स्थापित विशालकाय चरखे के अनावरण के मौके पर बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि बचपन से ही उन्हें उनकी मां ने खादी पहनने की आदत डाली थी। रेलवे ने विभाग में खपत होने वाले 40 फीसद आर्डर खादी को देने का निर्णय लिया है। इससे 17 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र ने खादी को स्वदेशी और चरखे को आजादी का मूर्त रूप बताते हुए कहा कि चरखा से शुरू हुए आंदोलन से विदेशी हिल गए थे।

चरखे की खासियत

चार टन वजनी है चरखा एयरपोर्ट के डिपार्चर टर्मिनल के बाहर स्थापित चरखे का निर्माण साबरमती आश्रम अहमदाबाद में कराया गया है। खादी ग्रामोद्योग आयोग द्वारा बनवाया गया चरखा 42 बढ़ई और अन्य कर्मियों ने 55 दिनों में तैयार किया है। सागौन की लकड़ी से निर्मित इस चरखे की लंबाई नौ मीटर (27 फुट) और ऊंचाई 5 मीटर (15 फुट) है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.