Move to Jagran APP

अमेरिकी सहयोग से स्मार्ट बनेगा इलाहाबाद

अमेरिका भारत के तीन शहरों को स्मार्ट सिटी में बदलने के लिए आर्थिक व तकनीकी मदद देने को तैयार हो गया है। उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद, राजस्थान के अजमेर और आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम को अमेरिकी सहयोग से विकसित किया जाएगा। इस उद्देश्य से रविवार को संयुक्त राज्य अमेरिका की

By manoj yadavEdited By: Published: Sun, 25 Jan 2015 08:53 PM (IST)Updated: Sun, 25 Jan 2015 08:57 PM (IST)

नई दिल्ली। अमेरिका भारत के तीन शहरों को स्मार्ट सिटी में बदलने के लिए आर्थिक व तकनीकी मदद देने को तैयार हो गया है। उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद, राजस्थान के अजमेर और आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम को अमेरिकी सहयोग से विकसित किया जाएगा। इस उद्देश्य से रविवार को संयुक्त राज्य अमेरिका की ट्रेड व विकास एजेंसी यूएसटीडीए और इन तीनों राज्यों के प्रतिनिधियों के बीच समझौते किये गये।

loksabha election banner

समझौते के मुताबिक अमेरिकी एजेंसी इन तीनों शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए सभी तरह के आवश्यक सहयोग देगी। इसके लिए पहले संभाव्यता का अध्ययन करवाया जाएगा, प्रायोगिक योजना तैयार की जाएगी और अमेरिका से विशेषज्ञों का दल भी भारत आएगा।

इसके लिए यूएसटीडीए अमेरिकी सरकार की अन्य एजेंसियों जैसे वाणिज्य विभाग, एक्जिम बैंक और अन्य व्यापार व आर्थिक एजेंसियों की भी मदद लेगी। यूएसटीडीए अमेरिकी औद्योगिक संगठनों को भी इन शहरों को तकनीकी व आर्थिक तौर पर सहयोग करने और इनके विकास में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

समझौते के मुताबिक उत्तर प्रदेश, राजस्थान और आंध्र प्रदेश की सरकारों की ओर से हर तरह का सहयोग यूएसटीडीए को दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस समझौते का स्वागत किया है। सनद रहे कि राजग सरकार ने देश में 100 स्मार्ट सिटी बनाने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है।

इसके लिए चीन, आस्टे्रलिया, जापान समेत तमाम देशों से मदद ली जा रही है। माना जा रहा है कि स्मार्ट सिटी में बदलने से इन शहरों में न सिर्फ हर तरह के इंफ्रास्ट्रक्चर की स्थिति सुधरेगी बल्कि लोगों के जीवन स्तर भी बेहतर होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.