Move to Jagran APP

हुआ कमी का अहसास, अब सड़क पर उतरकर सरकार पर सीधा हमला करेंगे राहुल

मोदी सरकार को राजनैतिक चुनौती देने के लिए कांग्रेस अब दूसरे विपक्षी दलों को भी सरकार विरोधी अभियान से जोड़ेगी।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Thu, 18 May 2017 02:00 AM (IST)Updated: Thu, 18 May 2017 06:24 AM (IST)
हुआ कमी का अहसास, अब सड़क पर उतरकर सरकार पर सीधा हमला करेंगे राहुल
हुआ कमी का अहसास, अब सड़क पर उतरकर सरकार पर सीधा हमला करेंगे राहुल

संजय मिश्र, नई दिल्ली। कांग्रेस को आखिरकार अब यह अहसास हो गया है कि केवल जुबानीतीर के वारों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राजनीतिक चुनौती देना मुश्किल है। इसीलिए एनडीए सरकार के तीन साल पूरा होने के बाद पार्टी ने सरकार के कामकाज के साथ प्रधानमंत्री के किए वादों पर साल उठाने के लिए सड़क पर उतरने का फैसला किया है। पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ही अगले लोकसभा चुनाव तक मोदी की हिमालयी छवि को पिघलाने की कोशिश में कांग्रेस के लंबे अभियान की कमान संभालेंगे।

loksabha election banner

सरकार के कामकाज के दावों के साथ नरेंद्र मोदी के राजनीतिक करिश्मे को फीका करने के इस अभियान के तहत राहुल गांधी अगले 24 महीने पूरे देश का दौरा करते हुए सड़क पर भी उतरेंगे। इस दौरान सरकार के अब तक के कामकाज के दावों और इसकी हकीकत को तथ्यों के साथ कांग्रेस जनता के बीच रखेगी। पार्टी का मानना है कि तीन साल के अपने कार्यकाल की उपलब्धियों का जिस अंदाज में सरकार बिगुल फूंक रही है, वह पूरा सच नहीं है।

कांग्रेस के मुताबिक सरकार और भाजपा पीएम के चेहरे की लोकप्रियता की आड़ में मार्केटिंग के सहारे अ‌र्द्धसत्य को भी लोगों को खरे सोने की तरह पेश कर रही है। इसलिए कांग्रेस समेत विपक्ष के तमाम दलों को सरकार-'भाजपा के इस अ‌र्द्धसत्य' को जनता के बीच उजागर करने की जरूरत है।

सरकार की तीन साल की उपलब्धियों को लीपापोती बताने वाले कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि अब समय आ गया है कि सरकार को तथ्यों के साथ न केवल चुनौती दी जाए बल्कि जनता के बीच उनके दावों की हकीकत को रखा जाए। सुरजेवाला के मुताबिक इसीलिए कांग्रेस ने तय किया है कि अगले चौबीस महीने तक जनता के सामने सरकार की सच्चाई को पहुंचाया जाए। इस अभियान के दौरान देश की वैचारिक आत्मा पर हो रहे प्रतिघात के सवालों को भी उठाया जाएगा। कांग्रेस नेता ने कहा कि बेशक राहुल गांधी ही पार्टी के इस अभियान को लीड करेंगे और पार्टी उनकी अगुवाई में ही अपना खोया हुआ सियासी गौरव वापस हासिल करेगी।

एनडीए के खिलाफ विपक्षी पार्टियों के महागठबंधन बनाने की तैयारियों के मद्देनजर कांग्रेस ने एनडीए सरकार के खिलाफ इस अभियान में क्षेत्रीय दलों को साथ जोड़ने का विकल्प खुला रखा है। सुरजेवाला के मुताबिक सरकार के खिलाफ जन आंदोलन और जनमानस तैयार करने के लिए कांग्रेस उन सभी ताकतों के साथ मिलकर काम करेगी जो सरकार के शिकार हैं। पार्टी इस अभियान को सरकार क खिलाफ राष्ट्रीय आंदोलन का रुप देगी।

यह भी पढ़ें: बिहार में महागठबंधन बनी मजबूरी! ...मगर जी नहीं सकते तुम्हारे बिना

यह भी पढ़ें: दिल्ली में ममता-केजरीवाल की मुलाकात से राजनीतिक हलचल तेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.