Move to Jagran APP

तीसरे वनडे से पहले डरा रही है न्यूज़ीलैंड की टीम, कहीं हो ना जाए कुछ ऐसा

भारत-न्यूज़ीलैंड वनडे सीरीज़ का तीसरा मुकाबला रविवार को मोहाली के मैदान पर खेला जाएगा। इस अहम मुकाबले से पहले न्यूज़ीलैंड की टीम भारत को डरा रही है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 22 Oct 2016 05:43 PM (IST)Updated: Sun, 23 Oct 2016 08:41 AM (IST)
तीसरे वनडे से पहले डरा रही है न्यूज़ीलैंड की टीम, कहीं हो ना जाए कुछ ऐसा

नई दिल्ली। टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा वनडे मैच रविवार को मोहाली में खेला जाना है। पांच मैचों की सीरीज में इस वक्त दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर है। ऐसे में जो भी इस मुकाबले को जीतेगा वो सीरीज़ में बढ़त बना लेगा। हालांकि इस मैदान पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड बहुत अच्छा रहा है। लेकिन इस तीसरे मुकाबले से पहले कुछ पहलू हैं जो भारतीय टीम के पक्ष में नहीं हैं। कहीं ऐसा ना हो जाए कि इस अहम मुकाबले में ये टीम इंडिया की हार का कारण ना बन जाएं।

loksabha election banner

डरा रही है न्यूज़ीलैंड की टीम

मोहाली की पिच तेज़ गेंदबाज़ों के लिए मददगार मानी जाती है और मेहमान टीम के पास भारत के मुकाबले बेहतर तेज़ गेंदबाज़ है। टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट की जोड़ी ने मिलकर कोटला में भी भारत की आधी टीम को पवेलियन पहुंचाया था। ऐसे में मोहाली के पीसीए मैदान पर ये जोड़ी भारतीय बल्लेबाज़ों को खूब परेशान कर सकती है।

वहीं दूसरी तरफ केन विलियमसन ने कोटला में कप्तानी पारी खेलते हुए न्यूजीलैंड को दूसरे मैच में जीत दिलाई थी, इसलिए मेहमान टीम का मनोबल बढ़ा हुआ है, और उसके मुंह इस दौरे पर पहली बार जीत का स्वाद लग चुका है, तो ऐसे में कीवी टीम इस मौके को हाथ से जाने नहीं देना चाहेगी और मोहाली की कंडीशंस का पूरा फायदा उठाकर सीरीज़ में बढ़त बनाना चाहेगी।

इस मैदान पर भारत का रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने इस मैदान पर 13 अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेले है जिनमें से 8 में उसे जीत मिली जबकि 5 में हार का सामना करना पड़ा। भारत ने अपना पिछला मैच यहां 19 अक्टूबर 2013 को खेला था, जिसमें उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों शिकस्त मिली थी। आखिरी मुकाबले में इस मैदान पर टीम इंडिये के कप्तान महेंद्र लसिंह धौनी ने शतक जमाया था, जिसके बाद से वो अबतक वनडे में शतक नहीं जमा पाए हैं।

पहली बार दोनों टीमें होंगी आमने-सामने

न्यूजीलैंड ने इस मैदान पर तीन वन-डे खेले हैं, लेकिन एक बार भी उसका सामना भारत से नहीं हुआ है। इन तीन मैचों में से दो बार उसने पाकिस्तान (1997 एवं 2006) को हराया जबकि एक बार उसे ऑस्ट्रेलिया (2006) के हाथों हार का सामना करना पड़ा। यानि मोहाली के इस मैदान पर न्यूज़ीलैंड और भारत की टीमें पहला बार एक दूसरे के आमने-सामने होंगी और सीरीज़ में बढ़त बनाने की पुरजोर कोशिश करेंगी।

पिछले पांच मैचों में भारत का प्रदर्शन

इस मैदान पर भारत के पिछले पांच मैचों के प्रदर्शन पर नजर डाली जाए तो उसे तीन मैचों में जीत मिली जबकि दो में हार का सामना करना पड़ा। भारत को ये दोनों हार ऑस्ट्रेलियाई टीम के हाथों झेलनी पड़ी थी।

क्रिकेट की अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

खेल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.