Move to Jagran APP

अफरोज से मिल CM फडणवीस ने दिया सुरक्षा का आश्वासन, कहा-अभियान जारी रखो

वर्सोवा तट की सफाई का बीड़ा उठाने वाले अफरोज शाह को कुछ असामाजिक तत्‍वों ने धमकी दी जिसके बाद यह काम रुका पड़ा है।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 23 Nov 2017 09:29 AM (IST)Updated: Thu, 23 Nov 2017 03:57 PM (IST)
अफरोज से मिल CM फडणवीस ने दिया सुरक्षा का आश्वासन, कहा-अभियान जारी रखो

 मुंबई (एएनआई)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्‍वच्‍छता अभियान में साथ देने वाले पर्यावरणविद अफरोज शाह को कुछ असामाजिक तत्‍वों ने धमकी देते हुए वर्सोवा तट पर चलाए गए उनकी सफाई के मुहिम को रोकने को कहा है। इसके बाद मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अफरोज से मुलाकात कर उन्हें सुरक्षा का आश्वासन दिया है। इसके साथ ही उन्होंने इस अभियान को जारी रखने के लिए भी कहा है।

loksabha election banner

मुंबई के सबसे गंदे वर्सोवा समुद्र तट पर 2015 में सफाई आंदोलन की शुरुआत करने वाले अफरोज शाह ने सफाई की शुरुआत का यह बीड़ा 2015 में उठाया था जो बाद में जन आंदोलन बन गया।


उन्‍होंने कहा, ‘मैंने जमीनी स्‍तर पर कड़ी मेहनत के साथ काम शुरू किया था लेकिन महसूस हुआ की लोगों की मानसिकता नहीं बदली। हार स्वीकार कर लेना सकारात्मक संकेत है। ये आपको सोचने पर मजबूर करती है कि कैसे चीजें दोबारा चीजें बदली जाएं। हम इससे सीखेंगे और भविष्य में कुछ अच्छा करेंगे।‘

माफ करना मेरे समुद्र और मेरे देश


उन्‍होंने कहा, मैंने एक खाका खींचा था ताकि यह देख सकूं की 109 सप्‍ताह की अवधि के बाद भी हमें कुछ हासिल नहीं हुआ बजाए इसके कि हमारे वॉलंटयर्स को गालियां सुनने और काम बंद करने की धमकी दी गयी। अफरोज ने 18 नवंबर को ट्वीट कर बताया कि कुछ गुंडों ने उनके वॉलन्टियर्स के साथ कूड़ा उठाने पर अभद्रता की। इसके अलावा प्रशासन की सुस्ती और सफाई होने के बाद कूड़े को न उठवाने और गालियां जो हमें मिल रही हैं उसकी वजह से दुनिया का सबसे बड़ा समुद्र तट सफाई का आंदोलन खत्म किया गया। मैंने अपना बेहतर देने का प्रयास किया। मैं विफल रहा। मुझे माफ करना मेरे समुद्र और मेरे देश।‘

PM मोदी ने की थी सराहना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मासिक रेडियो संबोधन 'मन की बात' में पर्यावरणविद् अफरोज शाह के प्रयासों की प्रशंसा की थी। पीएम ने कहा था, मैं मुंबई के वर्सोवा समुद्र तट को साफ करने के प्रयासों के लिए अफरोज शाह और उनकी पूरी टीम को बधाई देता हूं।

पेशे से हैं वकील
अफरोज पेशे से हाइकोर्ट में वकील हैं। उन्होंने अक्टूबर 2015 में मुंबई के वर्सोवा बीच को साफ करने का अभियान शुरु किया था और 85 हफ्तों में ही शहर के सबसे गंदे बीच की सूरत बदल कर रख दी थी। इस सराहनीय कार्य के लिए अफरोज को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के तहत ‘चैंपियन ऑफ द अर्थ’ पुरस्कार से सम्‍मानित किया जा चुका है।
यह भी पढ़ें: पार्षदों ने लगाई झाडू, दिया स्वच्छता का संदेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.