Move to Jagran APP

आशुतोष ने ट्वीट कर पूछा- केजरीवाल को कोसने के लिये इतना उतावलापन क्यों

आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्‍वास ने जनलोकपाल बिल पर मचाए जा रहे कोहराम पर अरविंद केजरीवाल के विरोधियों को आड़े हाथों लिया है। उन्‍होंने ट्वीट कर आरोप लगाया है कि यह सब भाजपा की शय पर उन्‍हें फायदा पहुुंचाने के लिए ही किया जा रहा है। अपने ट्वीट

By Manoj YadavEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2015 11:05 AM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2015 12:11 PM (IST)
आशुतोष ने ट्वीट कर पूछा- केजरीवाल को कोसने के लिये इतना उतावलापन क्यों

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास ने जनलोकपाल बिल पर मचाए जा रहे कोहराम पर अरविंद केजरीवाल के विरोधियों को आड़े हाथों लिया है। उन्होंने ट्वीट कर आरोप लगाया है कि यह सब भाजपा की शय पर उन्हें फायदा पहुुंचाने के लिए ही किया जा रहा है। अपने ट्वीट में उन्होंने प्रशांत भूषण की पूरी टीम पर निशाना साधते हुए कहा है कि वह कभी भाजपा की अालोचना क्यों नहीं करते हैं। लगातार एक के बाद एक ट्वीट में उन्होंने भूषण की टीम पर करारा प्रहार किया है।

loksabha election banner

पहला ट्वीट

उधर कुमार विश्वास के ट्वीट के तुरंत बाद आम आदमी पार्टी के नेता आशुतोष ने भी ट्वीट कर दिल्ली जनलोकपाल बिल और अरविंद केजरीवाल की आलोचना करने वालों को जवाब देते हुए सख्त लहजे में लिखा। 'केजरीवाल को कोसने के लिये इतना उतावलापन क्यों भाई ? ये सब किसको फ़ायदा पंहुचाने के लिये ? कभी मोदी भाजपा की भी आलोचना कर ले ?'

दूसरा ट्वीट

इसके बाद अगले ट्वीट में आशुतोष ने लिखा

'अरूण जेटली के इशारे पर पहले चुनाव हरवाना चाहा, अब लोकपाल हड़पना चाहते है ? क्यों ? देश देख रहा है और इतिहास भी !'

तीसरा ट्वीट

आशुतोष यहीं नहीं रुके उन्होंने एक और ट्वीट करते हुए प्रशांत भूषण और उनकी टीम को सलाह दी। 'इतनी जलन अच्छी नहीं । दुश्मनी में भी कुछ मर्यादा होती है । ताकि कभी मिले तो नज़र न छुपाना पड़ें ।'

इससे पहले कुमार विश्वास ने ट्वीट कर कहा कि उन्हें वही जनलोकपाल बिल चाहिए जो रामलीला मैदान में तैयार किया गया था। यदि इसमें किसी भी तरह का संशोधन किया जाता है तो इससे पहले इस पर बहस होनी जरूरी है। उन्होंने यहां तक कहा है कि यदि पहले बनाए गए जनलोकपाल बिल से कोमा या फुलस्टॉप भी हटाया जाता है तो भी बहस होनी चाहिए।

गौरतलब है कि केजरीवाल के जनलोकपाल बिल पर लागू होने से पहले ही प्रशांत भूषण ने सवाल खड़े कर दिए हैं। उन्होंने आरोप लगाया है कि केजरीवाल ने पुराना जनलोकपाल बिल में अपने फायदे के लिए बदलाव कर दिए हैं।पार्टी के पूर्व सदस्य और स्वराज अभियान के नेता प्रशांत भूषण ने आप सरकार के जनलोकपाल बिल पर निशाना साधाते हुए कहा कि केजरीवाल का यह जनलोकपाल उस ड्राफ्ट से बिलकुल अलग है जो अन्ना हजारे के आंदोलन के दौरान तैयार किया गया था। क्योंकि स्वतंत्र लोकपाल की नियुक्ति और हटाने का अधिकार अब राज्य सरकार के पास रहेगा।

उन्होंने कहा कि यह बिल स्वतंत्र लोकपाल के सारे सिद्धांतो को ध्वस्त करता है और यह एक जोकपाल से भी बदतर हे। बिल को लेकर प्रशांत भूषण ने ट्वीट किया है जिसमें लिखा है, 'दिल्ली लोकपाल विधेयक उन सभी सिद्धांतों को ध्वस्त करता है जिसका मसौदा हमने तैयार किया था जैसे नियुक्ति एवं पद से हटाना सरकार के अधीन न हो, लोकपाल के अधीन स्वतंत्र जांच एजेंसी। दिल्ली लोकपाल विधेयक को देखकर हैरानी हुई। नियुक्ति एवं पद से हटाना दिल्ली सरकार द्वारा, उसके अधीन कोई जांच एजेंसी नहीं, भारत सरकार की जांच करने का भी अधिकार, इसे असफल होने के लिए तैयार किया गया है।'

इसके अलावा प्रशांत भूषण ने कहा कि लोकपाल की नियुक्ति के लिए कमेटी में मुख्यमंत्री, विधानसभा स्पीकर, विपक्ष के नेता और दिल्ली के चीफ जस्टिस होंगे। इसका मतलब चार में से तीन राजनेतिक दल से हैं और दो सरकार का हिस्सा हैं। वहीं लोकपाल को हटाने का हक सरकार को रहेगा जो की दो-तिहाई बहुमत के आधार पर तय होगा। जबकि हमने जो ड्राफ्ट बनाया था उसमें किसी भी तरह के राजनेतिक हस्तक्षेप की बात नहीं थी।

इसके अलावा केंद्र सरकार को भी इस बिल के अंतर्गत लाना इसके असफल होने को दर्शाता है क्योंकि केंद्र सरकार इसे किसी भी तरह से मंजूरी नहीं देगी। केजरीवाल ने इसे बनाने में किसी की राय नहीं ली है। भूषण के अनुसार केजरीवाल इसे सोमवार को पास करेंगे और केंद्र सरकार को भेज देंगे जहां इसे नामंजूर कर दिया जाएगा जिसके बाद यह केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए रोएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.