Move to Jagran APP

एलबी की 232 करोड़ की संपत्ति जब्त

झारखंड आयकर टीम ने अब तक की जाच में धनबाद के चर्चित कोयला व्यवसायी लालबहादुर सिंह [एलबी सिंह] की 232 करोड़ की संपत्तिजब्त की है। देश में यह सबसे बड़ी कार्रवाई है। इससे पूर्व डीएलएफ कंपनी के 45 करोड़ रुपये जब्त किए गए थे। वरिष्ठ आयकर अधिकारी ने बताया कि संबंधित रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेज दी गई है।

By Edited By: Published: Tue, 03 Apr 2012 10:39 AM (IST)Updated: Tue, 03 Apr 2012 10:57 AM (IST)
एलबी की 232 करोड़ की संपत्ति जब्त

राची, [प्रणव]। झारखंड आयकर टीम ने अब तक की जाच में धनबाद के चर्चित कोयला व्यवसायी लालबहादुर सिंह [एलबी सिंह] की 232 करोड़ की संपत्ति जब्त की है। देश में यह सबसे बड़ी कार्रवाई है। इससे पूर्व डीएलएफ कंपनी के 45 करोड़ रुपये जब्त किए गए थे। वरिष्ठ आयकर अधिकारी ने बताया कि संबंधित रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेज दी गई है।

loksabha election banner

रिपोर्ट में कहा गया है कि एलबी ने 130 फर्म के जरिए अधिकाश मामलों में बिना काम ही बीसीसीएल से भुगतान लिया और उक्त संपत्ति बनाई। इस मामले में बीसीसीएल से जानकारी मागी गई थी, लेकिन आज तक जानकारी नहीं दी गई। जाच में साफ झलकता है कि इतनी बड़ी रकम कंपनी के आलाधिकारियों की मिलीभगत के बिना नहीं निकाली जा सकती। एलबी ने आईसीआईसीआई बैंक के डिमेट एकाउंट के जरिए कई कंपनियों के शेयर खरीदे।

निविदा में भी गड़बड़ी

आयकर जाच में यह बात भी सामने आई है कि एलबी की कई फर्मे बीसीसीएल की निविदा में शामिल होती थीं। इसमें एल वन, एल टू, एल थ्री इसी की कंपनी होती थी। नियम के तहत काम मिलने के बाद संबंधित कंपनी को काम शुरू करने के लिए 20 से 30 प्रतिशत राशि अग्रिम दी जाती है। बाकी जैसे-जैसे काम पूरा होता जाता है, कंपनी के अधिकारी उसका प्रमाण पत्र निर्गत करते हैं। फिर उसी के आधार पर आगे भुगतान होता है। एलबी के फर्म को हुए पेमेंट में इन बातों को दरकिनार कर पैसा ट्रासफर किया गया।

किस मद में कितनी राशि

नकद 93 करोड़

फिक्स्ड डिपोजिट 18 करोड़

किसान विकास पत्र 11 करोड़

जमीन 78 करोड़

शेयर सहित अन्य में 32 करोड़

अहम खुलासे

-मानबाद डाकघर से मिला था 3.5 करोड़ रुपये का केसीसी।

-23 नवंबर को ऐना कोलियरी स्थित बैंक ऑफ इंडिया शाखा एलबी सिंह एंड ग्रुप के 146 बैंक खातों से करोड़ों की धनराशि आयकर विभाग ने जब्त की थी।

-जुलाई 2010 से ही जमा था 70 करोड़ 76 लाख।

-सेल्फ चेक के जरिए 3 करोड़ 69 लाख 87 हजार 500 रुपये का स्थानातरण।

-अप्रैल से सितंबर 2011 के बीच एलबी सिंह के खातों से 9 करोड़ 50 लाख रुपये का लेन-देन।

-24 नवंबर को बैंक मोड़ स्थित आईसीसीआई बैंक से एक करोड़ कैश निकासी।

-इसी बैंक से 4.6 करोड़ रुपये का ट्रासफर।

-मुजफ्फरपुर के खाते में ऑनलाइन 21 करोड़ स्थानातरित।

-गाजियाबाद के पीएनबी बैंक में एक महिला के खाते में 29 करोड़ ट्रासफर।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.