Move to Jagran APP

देश के 6,340 स्कूलों की इमारतें खस्ताहाल

देश के 6,340 सरकारी प्राथमिक स्कूलों की इमारतें खस्ताहाल हैं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने सोमवार को लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2015 09:22 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2015 09:32 PM (IST)
देश के 6,340 स्कूलों की इमारतें खस्ताहाल

नई दिल्ली। देश के 6,340 सरकारी प्राथमिक स्कूलों की इमारतें खस्ताहाल हैं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने सोमवार को लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, 'यूनिफाइड डिस्ट्रिक्ट इंफार्मेशन सिस्टम फॉर एजुकेशन' के 2014-15 के आंकड़ों के अनुसार, 28 राज्यों के 6,340 सरकारी प्राथमिक स्कूलों की इमारतें खस्ताहाल हैं। इसके अलावा, 21 राज्यों के 833 सेकेंडरी स्कूलों की इमारतें जर्जर अवस्था में हैं।

loksabha election banner

अगले वर्ष पेश होगी नई शिक्षा नीति

नई शिक्षा नीति को सभी पक्षों की राय को समाहित करते हुए तैयार करने का कार्य चल रहा है। इसके अगले वर्ष पेश होने की उम्मीद है। स्मृति ईरानी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भाजपा नीत राजग सरकार ने ग्राम पंचायतों, शहरी निकायों, ब्लाकों, जिला स्तर पर सभी पक्षों की राय लेकर नई जनोन्मुखी शिक्षा नीति तैयार करने की पहल की है। कुछ राज्यों ने यह प्रक्रिया पूरी कर ली है, लेकिन उन्हें वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए कुछ समय मांगा है।

पढ़ेंः असहिष्णुता के मुद्दे संसद में बहस की शुरूआत हंगामेदार

गीता-वेदों को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने की योजना नहीं

सरकार के पास स्कूली पाठ्यक्रम में भगवद् गीता, वेदों और अन्य धार्मिक ग्रंथों को शामिल करने संबंधी कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। स्मृति ईरानी ने लोकसभा में कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय के पास ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है।

नेहरू की विरासत में बदलाव की बात गलत

सरकार ने प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की विरासत में बदलाव जैसा कोई कदम उठाने की बात से इन्कार किया है। संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने लोकसभा को बताया, 'नेहरू स्मारक संग्रहालय और पुस्तकालय सहित ऐसे किसी भी संस्थान की आधारभूत मान्यताओं और खासियतों से कोई छेड़छाड़ नहीं होगी।' दरअसल, महेश शर्मा ने पूर्व में कहा था कि सरकार गांधी स्मृति, ललित कला अकादमी और नेहरू संग्रहालय सहित 39 संस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए इसमें सुधार करने की योजना बना रही है। इसके बाद ही इसे लेकर विवाद शुरू हुआ है।

40 कलाकारों-लेखकों ने लौटाए पुरस्कार

हाल ही में हिंसा की कुछ घटनाओं के विरोध में 40 कलाकारों और लेखकों ने अपने पुरस्कार लौटाए हैं। हालांकि साहित्य अकादमी ने उन्हें इस पर पुनर्विचार करने को कहा है। लोकसभा में संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने बताया, '39 लेखकों ने अपने साहित्य अकादमी, जबकि एक कलाकार ने ललित कला अकादमी पुरस्कार लौटाया है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.